Jabalpur Bargi Dam
Jabalpur Bargi Dam RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Jabalpur news: खोले जाएंगे बरगी बांध के 15 गेट, जिला प्रशासन ने जारी किया निचले इलाकों के लिए अलर्ट

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • बांध के 21 में से 15 गेट गुरुवार रात 8 बजे खोले जाएंगे।

  • भारी बारिश के कारण नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ गया है।

  • निचले इलाकों में अलर्ट जारी।

जबलपुर, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश के कारण नदियों और बांधों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। जबलपुर में पिछले दिनों भारी बारिश हुई है मौसम विभाग ने आगे भी भारी बारिश होने की सम्भावना जताई है। तेज़ बारिश के कारण रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध का जलस्तर भी बढ़ गया है। इस बढ़े हुए जलस्तर को कम करने के लिए बरगी बांध के 21 में से 15 गेट गुरुवार रात 8 बजे खोले जाएंगे। जिला प्रशासन ने निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया है।

बरगी बांध का गुरूवार दोपहर तक जलस्तर 420 मीटर दर्ज किया गया है। बारिश के कारण बाँध में तरह हज़ार क्यूबिक मीटर पानी एकत्रित हो रहा है। इस कारण आज रात 8 बजे तक 4017 क्यूसेक जल छोड़ा जाएगा। बरगी बांध के 15 गेट 1.76 मीटर की औसत ऊचाई पर खोले जाएंगे। बाँध के गेट खोले जाने से घाटों का जलस्तर करीब 35 फुट तक बढ़ सकता है। इससे नर्मदा के जलस्तर में बढ़ौतरी होगी। प्रशासन द्वारा निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से घात से उचित दूरी बनाए रखने की अपील की गई है।

रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए इसके पहले 19 जुलाई की शाम 6 बजे इसके इक्कीस में से पांच जल द्वारों को खोला गया था। बांध के जलद्वारों से जल निकासी के कारण निचले क्षेत्र में नर्मदा के जल स्तर में वृद्धि हुई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT