डेंगू की रोकथाम के लिए कलेक्टर ने संभाला मोर्चा, करवा रहे आउटडोर फागिंग और कूलरोंकी जांच
डेंगू की रोकथाम के लिए कलेक्टर ने संभाला मोर्चा, करवा रहे आउटडोर फागिंग और कूलरोंकी जांच Raj Express
मध्य प्रदेश

Jabalpur : कूलर के उपयोग पर लगा प्रतिबंध, जारी हुआ आदेश

Author : राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्यप्रदेश। शहर के नागरिकों को डेंगू चिकनगुनिया और अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए नगर निगम द्वारा निगमायुक्त संदीप जी. आर. के मार्गदर्शन में बड़े पैमाने पर कीटनाशक दवाईयों के छिड़कव के साथ-साथ फॉगिंग कराने का कार्य कराया जा रहा है। इसके अलावा निगमायुक्त संदीप जी. आर. ने नाला, नालियों एवं कंजरवेंसियों की सफाई पर भी विशेष फोकस कर रहे हैं। निगमायुक्त ने नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के पूरे अमले को इस कार्य में लगाया हैं, इनके साथ मलेरिया विभाग के अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं, जिससे लोगों को अब काफी राहत मिल रही है। इस सब चीजों के बीच यह रिपोर्ट प्राप्त हुई है कि अधिकतर लार्वा घर के कूलरों में पाए जा रहे हैं, जिसके कारण लोग संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए जनहित को ध्यान में रखते हुए निगमायुक्त संदीप जी. आर. ने फैसला लिया है और शहर के नागरिकों से आग्रह भी किया है कि एक माह तक अपने घर के कूलरों का उपयोग न करें। कूलरों की अलग कर साफ सफाई करके रख लें, जिससे की लार्वा उत्पन्न नहीं होगा और संक्रामक बीमारियों का फैलाव भी रूक सकेगा। निगमायुक्त संदीप जी. आर. के निर्देश पर आज स्वास्थ्य अमलों के साथ-साथ अपर आयुक्त महेश कोरी, परमेश जलोटे, स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, जिला मलेरिया प्रभारी डॉ. राकेश प्रहरिया, समस्त संभागीय अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों और मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों के द्वारा आज भी घर.घर लोगों के यहॉं दस्तक दी गई और डेंगू, चिकनगुनिया तथा मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु समझाईश दी गई और हाल चाल के साथ-साथ सफाई व्यवस्था के संबंध में जानकारी भी ली। टीम के सदस्यों ने आज रॉंझी, गढ़ा संभाग के वार्डो के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी भ्रमण किया गया और छिड़काव अभियान की जानकारी ली गई जहॉं पाया गया कि सभी 16 संभागों में मच्छरों के विनिष्टिकरण तथा लार्वा विनिष्टिकरण के लिए सघन रूप से दवाईयों का छिड़काव कराया जा रहा है तथा फागिंग कार्य कराया जा रहा है। एक माह के लिए कूलरों के उपयोग के संबंध में निगमायुक्त ने बताया कि जनहित में यह फैसला लिया गया हैए जिससे संक्रामक बीमारियों का फैलाव रोकने में मदद् मिलेगी। उन्होंने सभी संबंधित सम्मानीय नागरिकों से आग्रह पूर्व अपील की है कि एक माह तक कूलरों का उपयोग न करें यदि टीम भ्रमण के दौरान कहीं पर भी कूलरों का उपयोग होते देखा जाता है तो संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT