यूनेस्को की विश्व धरोहर की इस सूची में शामिल हुए भेड़ाघाट और सतपुड़ा रिजर्व
यूनेस्को की विश्व धरोहर की इस सूची में शामिल हुए भेड़ाघाट और सतपुड़ा रिजर्व Social Media
मध्य प्रदेश

यूनेस्को की विश्व धरोहर की इस सूची में शामिल हुए भेड़ाघाट और सतपुड़ा रिजर्व

Author : Deepika Pal

जबलपुर, मध्यप्रदेश। वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल का दौर जहां जारी है तो वहीं दूसरी तरफ संकट के दौर में प्रदेश के लिए अच्छी खबर सामने आईं हैं जहां सतपुड़ा टाईगर रिजर्व और जबलपुर के भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर स्‍थलों की संभावित सूची में शामिल किया गया है। इस खबर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएं दी हैं।

प्रदेश के पर्यटन के प्रमुख सचिव शुक्ला ने दी ये जानकारी

इस संबंध में, प्रदेश के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि अब मध्यप्रदेश ऐसा राज्‍य बन गया है, जहाँ से दो स्‍थलों को यूनेस्‍को विश्‍व धरोहरों की प्राकृतिक श्रेणी की संभावित सूची में शामिल किया गया है। अगले चरण में इन स्‍थलों का नॉमिनेशन डॉजियर यूनेस्‍को द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत भेजा जायेगा। साथ ही बताया कि, संभावित स्‍थलों की सूची में विशिष्‍ट विशेषताओं वाले स्‍थलों को ही शामिल किया जाता है। आगे बताया कि, सतपुड़ा टाईगर रिजर्व एवं भेड़ाघाट-लम्हेटा घाट को यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहरों की संभावित सूची में सम्मिलित करने का प्रस्‍ताव डायरेक्‍टर जनरल ए.एस.आई, भारत सरकार को 9 अप्रैल 2021 को प्रेषित किया था।

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कही ये बात

इस संबंध में, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, UNESCO विश्व धरोहर की संभावित सूची में #MadhyaPradesh के भेड़ाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व का शामिल होना हमारे लिए गर्व और सम्मान की बात है। मध्यप्रदेश के समस्त नागरिकों को इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं देते हैं। इस मौके पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भी खुशी जताई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT