साधु-संतों के समागम के साथ "नर्मदा गोकुम्भ" का महाआयोजन शुरू
साधु-संतों के समागम के साथ "नर्मदा गोकुम्भ" का महाआयोजन शुरू Deepika Pal - RE
मध्य प्रदेश

साधु-संतों के समागम के साथ "नर्मदा गौकुम्भ" का महाआयोजन शुरू

Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश में जबलपुर जिले के मां नर्मदा के ग्वारीघाट पर आज 24 फरवरी से 3 मार्च 9 दिवसीय नर्मदा गौ कुंभ की शुरूआत होने जा रही है जिसमें जहां देशभर से साधु-संत शाही स्नान के लिए पहुंचेगें वही बड़ी संख्या में आम जनता के पहुंचने की भी उम्मीद है। यह आयोजन बड़े स्तर पर किया जा रहा है, जहां साधु-संतों की पेशवाई निकाली जाएगी जो किसी भी कुंभ में पहले कभी नहीं हुआ है।

बड़ा संदेश देने की तैयारी

बता दें कि, इस आयोजन के माध्यम से देश में मां नर्मदा और गौ माता के प्रति बड़ा संदेश देने की तैयारी की जा रही है जिसमें संत समाज का मानना है कि, मां नर्मदा और गौ माता दोनों ही पूजनीय हैं, लेकिन मौजूदा हालातों में दोनों की हालात ही दयनीय अवस्था में आ गई है जिसके चलते उनके संरक्षण और गौ सेवा का संदेश देने का प्रयास किया जाएगा।

पहली बार दिखेगा अद्भुत नजारा

बता दें कि, इस कुंभ महोत्सव में दोपहर में शुरू होने वाली पेशवाई में पहली बार अद्भुत नजारा दिखाई देने वाला है जो कभी किसी कुंभ में अब तक दिखाई नहीं दिया है कुंभ में सभी साधु-संत जहां अलग- अलग पेशवाई करते नजर आते हैं, वहीं इस कुंभ में नागा साधु, अखाड़ों और संतो का समूह एक साथ पेशवाई करते दिखेंगे। कुंभ में 500 से ज्यादा नागा साधु समेत 3000 संत शामिल होंगे, इसमें महामंडलेश्वर सहित संतों की टोली सम्मिलित होगी जिसके लिए देश के कई हिस्सों ने संतों ने आने की स्वीकृति दी है। यह पेशवाई जूलूस मार्ग नरसिंहपुर मंदिर छोटी लाइन फाटक से शुरू होकर बंदरिया तिराहा, रामपुर चौक, बादशाह हलवाई मंदिर, खंदारी नाला, रेत नाका, ग्वारीघाट होते हुए जिलहरी मोड़ तक जाएगा।

बेहतर सुविधाओं का रखा गया है ख्याल

इस दौरान आयोजन में बताया जा रहा है कि, इस गौ कुंभ को लेकर जिला प्रशासन और नगर निगम ने 67 करोड़ के क्षेत्र में तैयारी की है जहां हर सुविधा का ध्यान रखा गया है। बेहतर बिजली व्यवस्था के साथ कुंभ में 125 केवी के सात ट्रांसफार्मर लगाने के साथ 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के साथ पुलिस व्यवस्था भी कड़ी और चाक चौबंद की गई है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT