पिघलते लोहे में झुलसे मजदूर, एक की मौत, 7 घायल
पिघलते लोहे में झुलसे मजदूर, एक की मौत, 7 घायल Raj Express
मध्य प्रदेश

जबलपुर : पिघलते लोहे में झुलसे मजदूर, एक की मौत, 7 घायल

Author : राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्य प्रदेश। जबलपुर के समीपवर्ती जिला मंडला की औद्योगिक नगरी मनेरी में बीती रात भूमिजा स्टील फैक्ट्री में भट्टी ब्लॉस्ट होने से जोरदार धमाका हुआ, जिसमें पिघलते लोहे से काम कर रहे करीब आधा दर्जन से अधिक मजदूर झुलस गये, जिसमें एक युवक की मौत हो गई, वहीं सात अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये, जिन्हें जबलपुर रेफर किया गया है। हादसे के बाद पूरी फैक्ट्री में हड़कंप और भगदड़ की स्थिति निर्मित हो गई। सूचना पर प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे जिन्होंने पूरे मामले की बारीकी से छानबीन शुरु कर दी है।

प्राप्त जानकारी अनुसार मनेरी के मेढ़ी औद्योगिक क्षेत्र में भूमिजा स्पात (स्टील) प्लांट है। जहां वर्षो से लोहे के पिघलाकर सरिया व अन्य सामग्री का निर्माण किया जाता है। उक्त फैक्ट्री में 24 घंटो काम चलता है, जहां शिफ्टिंग पर सैकड़ों मजदूर कार्य करते है। बीती रात करीब 11 बजे भी रोजाना की तरह कार्य चल रहा था और भट्टी पर लोहे पिघलने का कार्य जारी था, इसी बीच भट्टी में जोरदार ब्लॉस्ट हुआ और पिघला हुआ लोहा मजदूरों पर आ गिरा, जिसे चारों ओर चीख पुकार मच गई, मजदूर यहां वहां भागते हुए झुलसे मजदूर जमीन पर लोटने लगे। ब्लास्ट के बाद सुरक्षा कर्मियों ने पहुंचकर मजदूरों पर केमिकल व पानी का छिड़काव करते हुए उन्हें उपचार के लिये अस्पताल भिजवाया, जिसमें एक मजदूर 40 वर्षीय अवधेश पटेल की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं सात अन्य मजदूरों को गंभीरावस्था में जबलपुर रेफर किया गया है, जिसमें से दो की हालत नाजुक बनी हुई है। कुछ अन्य कर्मियों के भी झुलसने की खबर है, जिन्हें मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया है।

ब्लॉस्ट के बाद मची भगदड़ :

बताया जा रहा है कि बीती रात्रि करीब 11 बजे के लगभग फैक्ट्री के अंदर भट्टी ब्लॉस्ट की धमाके की आवाज से पूरे परिसर में भगदड़ मच गई। आसपास की फैक्ट्रियों के मजदूर भी अपना काम छोड़कर बाहर निकल आये। वहीं ब्लॉस्ट की खबर फैलते ही आसपास के रहवासी भी घरों से बाहर निकलकर मौके की ओर भागे। जिसके बाद मामले की सूचना पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई।

ये बुरी तरह झुलसे :

भूमिजा प्लांट में भट्टी ब्लॉस्ट होने से जहां बरेला डूंडी निवासी 40 वर्षीय अवधेश पिता किशन पटेल की मौत हो गई तो वहीं शिवकुमार मरावी पिता भागचंद्र मरावी, रमेश प्रजापति पिता शिवभान प्रजापति, ब्रजेश प्रजापति पिता रदुलाल प्रजापति, प्रमोद पटेल पिता बलराम पटेल, लालाश्री प्रजापति पिता छुब्बालाल प्रजापति, आकाश कुमार साकेत पिता पन्नालाल गंभीर रूप से झुलस गये है। जिसमें शिवकुमार व आकाश कुमार की हालत बेहद चिंताजनक बनी हुई है।

सीधी और बरेला के निवासी है घायल मजदूर :

बताया जा रहा है कि उक्त हादसे में घायल हुए मजदूरी सीधी व बरेला क्षेत्र के है। जिसमें मृतक अवधेश कुमार बरेला डूंडी का निवासी बताया जा रहा है तो वहीं 2 अन्य घायल मजदूर बरेला बम्हनीकलां के निवासी है। वहीं एक मनेरी के समीप झुरकी का निवासी है। शेष 4 अन्य गंभीर रूप से घायल मजदूर सीधी के बताये जा रहे है। जिनका उपचार जबलपुर के निजी अस्पताल में जारी है।

इनका कहना है :

मेढ़ी के भूमिजा स्पात फैक्ट्री में भट्टी ब्लास्ट होने से अवधेश नामक मजदूर की मौत हो गई है। वहीं सात मजदूर गंभीर रूप से झुलसे हैं, जिन्हें उपचार के लिये जबलपुर रेफर किया गया है। मामले की बारीकी से जांच पड़ताल शुरु कर दी गई है, जिसके बाद वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।
सुदर्शन टोप्यो, टीआई बीजाडांडी

मुख्यमंत्री ने मनेरी में हुए हादसे पर व्यक्त किया दुख :

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंडला जिले के मनेरी में स्टील संयंत्र में श्रमिक की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन मंडला को श्रमिक परिवार को प्रावधान के अनुसार आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हादसे में घायल श्रमिकों के समुचित उपचार और सहयोग के निर्देश भी दिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT