निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह
निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह Social Media
मध्य प्रदेश

जागरूकता एवं सतर्कता से ही टूटेगी कोरोना संक्रमण की चैन: आयुक्त

Author : राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्य प्रदेश। नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव संबंधी उपायों की जानकारी प्रदान करने नगर निगम द्वारा व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। संभाग एवं वार्ड स्तर पर नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा नगर निगम एवं डोर टू डोर के लगभग 300 सौ वाहनों में लाउडस्पीकर लगाकर बचाव संबंधी जानकारियां प्रदान की जा रही हैं। संभागगायुक्त एवं निगम प्रशासक महेशचंद्र चौधरी एवं निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह के निर्देश पर नियमित रूप से जागरूकता के कार्य कराए जा रहे हैं। संभागीय अधिकारियों के माध्यम से वार्ड वार्ड में पहुंचकर नगर निगम के कर्मचारी एवं अधिकारियों के द्वारा नागरिकों को मास्क लगाने, सैनिटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की जा रही है।

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने बताया कि शहर में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है ऐसे समय में आवश्यक है कि सभी नागरिक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए शासन द्वारा तय दिशानिर्देशों का पालन करें ताकि कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके। निगमायुक्त ने बताया कि बचाव संबंधी उपायों की जानकारी देने के अलावा नगर निगम के कर्मचारियों अधिकारियों के द्वारा घर एवं आस पड़ोस में स्वच्छता बनाए रखने की सभी नागरिकों को समझाइश दी जा रही है। आयुक्त ने कहा है कि सतर्कता एवं जागरूकता से ही कोरोना का बचाव संभव है अत: सभी नागरिक अपने दायित्वों को समझते हुए मास्क एवं हैंड सेनीटाइजर का नियमित उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतया पालन करें। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर निगम आयुक्त के द्वारा सभी संभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अंतर्गत उन्हें अपने.अपने संभागों में वार्डों में जाकर नागरिकों के मध्य जागरूकता फैलाने की समझाइश दी गई है, इसके अतिरिक्त नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी नागरिकों से शासन द्वारा तय गाइडलाइन का पालन करने की अपील की जा रही है।

निगम प्रशासक के निर्देश में कोरोना की रोकथाम के लिए व्यापक मुहिम :

कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दिशा में नगर निगम द्वारा व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह द्वारा गठित 21 टीमों के द्वारा शहर के सभी 15 संभागों में सतत रूप से सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। नगर निगम के कर्मचारियों की टीमें सैनिटाइजेशन के कार्यों के साथ ही फ ागिंग एवं दवा का छिड़काव भी कर रही हैं। संभागायुक्त एवं निगम प्रशासक महेशचंद्र चौधरी एवं निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह के निर्देश पर शहर में सैनिटाइजेशन का व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। जबलपुर शहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगमायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों अधिकारियों को सम्मिलित कर 21 टीमों का गठन किया है, जिनके द्वारा नियमित रूप से शहर के प्रमुख मार्गों, बाजारों, रहवासी क्षेत्रों, कॉलोनियों एवं मलिन बस्तियों में प्रतिदिन सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है।

व्यापक रूप से कराया जा रहा है कार्य :

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के उद्देश्य से दवा छिड़काव में 89 कर्मचारी, 21 टीमें लगी हैं जो 79 वार्डों में 79 हैंड स्प्रे, 79 मिनी फोगिंग मशीन,16 पावर स्प्रे मशीन एवं 4 बड़ी फोगिंग मशीनों के माध्यम से प्रतिदिन सैनिटाइजेशन का व्यापक कार्य कराया जा रहा है, इसके अंतर्गत शासकीय, अशासकीय कार्यालयों की इमारतों, अस्पतालों के अंदर एवं परिसरों, रहवासी क्षेत्रों, प्रमुख बाजारों, सड़कों, सार्वजनिक स्थलों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के अलावा मलिन बस्तियों में बड़े पैमाने पर सोडियम हाइपोक्लोराइट के माध्यम से सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी टीमों को प्रात: ही अलग.अलग क्षेत्रों का आवंटन किया जाता है और इस कार्य के पर्यवेक्षण के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभार दिए गए हैं, जिनके द्वारा आकस्मिक रूप से सैनिटाइजेशन एवं दवा छिड़काव संबंधी कार्यों का आकस्मिक रूप से निरीक्षण कर प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाता है। शहर को साफ , सुंदर एवं स्व'छ रखने के साथ ही संक्रमण मुक्त बनाने की दिशा में नगर निगम द्वारा निरंतर कार्य कराया जा रहा है। आज के अभियान में सभी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मलेरिया प्रभारी, समस्त मुख्य स्वच्छता निरीक्षक और वार्ड सुपरवाइजर आदि उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT