जबलपुर के मटर को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान : कमल पटेल
जबलपुर के मटर को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान : कमल पटेल Raj Express
मध्य प्रदेश

जबलपुर के मटर को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान : कमल पटेल

राज एक्सप्रेस

जबलपुर, मध्यप्रदेश। जबलपुर के मटर की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग हो और इसका लाभ यहां के स्थानीय किसानों को मिले, साथ ही कृषि को लाभ का धंधा बनाया जाए इसके लिए प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। इस हेतु एक जिला-एक उत्पाद की योजना शासन ने लागू की है। यह बात मप्र के कृषि मंत्री कमल पटेल ने नगर प्रवास के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि जबलपुर में हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल का यहां की कृषि उत्पादन को देखने के उद्देश्य से आगमन हुआ है। इसी तारतम्य में जबलपुर आना हुआ है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हमने प्रदेश में एक जिला-एक उत्पाद की योजना लागू की जिससे एक ओर उस जिले के उत्पाद को देश और दुनिया में पहचान मिलेगी।

गांव-गांव लगेगी प्रोसेसिंग यूनिट :

कृषिमंत्री ने बताया कि दूसरी ओर किसान जो एमएसपी की बात करता था अब एमआरपी पर अपना उत्पाद बेचेगा। साथ ही उस उत्पाद के लिए गांव गांव में प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी जिससे किसान स्वयं की फसल उगाएगा, स्वयं प्रोसेसिंग करेगा और उसकी ब्रांडिंग सरकार करेगी और वह देश विदेश में अपना उत्पाद बेच सकेगा।

जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास :

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रदेश का उत्पादन बहुत अच्छा है और जबलपुर में भी किसान अ'छा उत्पादन करते हैं परन्तु देखने मे आ रहा है कि अधिक उत्पादन के चक्कर मे हम हमारी जमीन की गुणवत्ता कम कर रहे है और अत्यधिक उर्वरको और रासायनिक खाद का इस्तेमाल से जमीन के साथ-साथ शरीर का भी नुकसान हो रहा हैं। इसीलिए हम जैविक खेती को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे है और इसके लिए शासन स्तर पर योजना भी बनाई जा रही है साथ ही इसके लिए किसानों को भी प्रशिक्षण देने का कार्य सरकार द्वारा किया जाएगा जिससे किसान के मन में जैविक खेती को लेकर जो भी भ्रांतियां है वह दूर हो सकें । सरकार आदिवासी बाहुल्य जिलों में जैविक प्रमाणीकरण करने के बाद बाद वहां के उत्पाद की ब्रांडिंग सरकार के द्वारा करने के बाद उसे बेचा जा सकेगा जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।

सुदर्शन वाटिका बनायेंगे :

कृषि मंत्री ने बताया कि सरकार ने तय किया है कि हर जिले में एक फार्म में सुदर्शन वाटिका बनाएंगे जिसमे जैविक कृषि पर आधारित उत्पाद किया जाएगा। इसे क्षेत्र के किसानों को दिखाया जाएगा जिससे जैविक खेती की ओर किसान अग्रसर हो सकें। उन्होंने कहा कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नाम पर 60 वर्षो तक शासन किया किन्तु गांधीवादी दृष्टिकोण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनाया। प्रधानमंत्री ने भी गांव और ग्रामीणों के विकास हेतु योजनाओं को लागू किया और देश में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना लागू की है।

एक भारत श्रेष्ठ भारत का संकल्प :

कृषि मंत्री कमल पटेल ने चर्चा के दौरान कहा आदि शंकराचार्य जी ने चारों दिशाओं को एक सूत्र में जोड़ते हुए जिस एक भारत श्रेष्ठ भारत की कल्पना की थी उसे साकार करने का संकल्प लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत दिवस केदारनाथ धाम में विकास कार्यों हेतु बड़ी परियोजनाओं की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के सभी महादेव मंदिरों में हमारे जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं द्वारा पूजन अर्चन किया गया। यह देश की संस्कृति को दर्शाता है। इस दौरान विधायक सुशील तिवारी इंदु, जिले के प्रवक्ता रविन्द्र पचौरी, मीडिया प्रभारी श्रीकान्त साहू आदि उपस्थित रहे।

कृषि मंत्री ने की सांसद राकेश सिंह से भेंट :

नगर प्रवास पर पहुंचे कृषि मंत्री कमल पटेल ने सांसद राकेश सिंह से सिविल लाइन स्थित निवास पर भेंट की। इसा दौरान भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक शरद अग्रवाल, मीडिया समन्वय विभाग के प्रदेश सह संयोजक नितिन भाटिया, नगर महामंत्री रत्नेश सोनकर, कमलेश अग्रवाल, शिवशंकर पाठक, राहुल साहू, सनी बखारु, कमलेश शर्मा ने कृषिमंत्री का स्वागत किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT