कवयित्री "महादेवी वर्मा" की जयंती
कवयित्री "महादेवी वर्मा" की जयंती  Socila Media
मध्य प्रदेश

जयंती विशेष: MP के मुख्यमंत्री ने कवयित्री "महादेवी वर्मा" की जयंती पर किया सादर नमन

Priyanka Yadav

Mahadevi Verma Birth Anniversary : हिन्दी साहित्य में छायावादी युग की कवयित्री महादेवी वर्मा की आज जयंती है। उनका जन्म 26 मार्च 1907 को उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में हुआ था, हिंदी साहित्य जगत में आधुनिक मीरा कहा जाता है। कवयित्री "महादेवी वर्मा" की जन्मजयंती पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें नमन किया है।

महादेवी वर्मा की जयंती पर सीएम ने किया नमन :

कवयित्री "महादेवी वर्मा" की जयंती पर मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने याद करते हुए उन्हें नमन किया है। सीएम ने ट्वीट कर कहा- "आधुनिक मीरा के रूप से ख्याति प्राप्त महान साहित्य साधिका पद्म विभूषण महादेवी वर्मा जी की जयंती पर सादर नमन। व्यष्टि मूलक मानवतावादी काव्य के चिंतन को प्रतिष्ठा दिलाने में आपका अविस्मरणीय योगदान रहा है। आपकी कृतियां साहित्य जगत को सुवासित करती रहेंगी"

मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी कू के जरिए किया नमन

मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कू के जरिए काव्यात्मक लहजे में कहा- छायावाद की प्रमुख कवियित्री रहीं महादेवी वर्मा जी की जयंती पर सादर नमन, समाज में महिलाओं के प्रति चेतना के प्रसार और समाज सुधार के लिए उनकी कविताएं हमेशा प्रेरणा का काम करती रहेंगी।

आज महादेवी वर्मा की 115वीं जयंती :

बताते चले कि, हिंदी साहित्य की पुरोधा, प्रख्यात कवयित्री, छायावाद की दीपशिखा और समाज दिग्दर्शिका महादेवी वर्मा की आज 115वीं जयंती है। वे हिन्दी साहित्य में छायावादी युग के प्रमुख स्तंभों जयशंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ और सुमित्रानंदन पंत के साथ महत्वपूर्ण स्तंभ मानी जाती हैं, सुमित्रानन्दन पन्त और निराला जी महादेवी वर्मा से जीवन पर्यन्त राखी बंधवाते रहे, निराला जी से उनकी अत्यधिक निकटता थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT