जयस ने निकाली संवैधानिक जागरूकता यात्रा
जयस ने निकाली संवैधानिक जागरूकता यात्रा Shrisitaram Patel
मध्य प्रदेश

अनूपपुर : जयस ने निकाली संवैधानिक जागरूकता यात्रा

Author : Shrisitaram Patel

अनूपपुर, मध्य प्रदेश। जयस के द्वारा रविवार को मुख्यालय के इन्दिरा चौराहे में आम सभा का आयोजन कर आदिवासियों के अधिकार के लिये संवैधानिक जागरूकता यात्रा का हुंकार भरी। 15 जनवरी से चलने वाले इस यात्रा के माध्यम से भारतीय संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों की मांग की जा रही है, इस यात्रा का समापन 26 जनवरी को होगा।

जय आदिवासी युवा शक्ति संगठन के द्वारा मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले के साथ अनूपपुर में भी अपनी संवैधानिक जागरूकता यात्रा निकाली जा रही है, पुष्पराजगढ़ के प्रत्येक गांव में जाकर लोगों को संविधान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, वहीं अपने अधिकारों के लिये लगातार लड़ाई लड़ी जा रही है। आदिवासियों को भारतीय संविधान के द्वारा मिले अधिकारों का पालन धरातल में नहीं हो रहा है, भले ही भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडर के द्वारा आदिवासियों के लिये संवैधानिक अधिकार बनाये हुये हैं, लेकिन आज भी गरीब, पीड़ित, असहाय और जरूरतमंद तक न तो योजनाएं पहुंच पा रही है और न ही उनके अधिकार उन्हें मिल रहा है।

15 से जारी है यात्रा :

जयस संगठन के द्वारा 15 जनवरी से इस यात्रा की शुरूआत आदिवासी अंचल पुष्पराजगढ़ से की है, वहीं मुख्यालय में 24 जनवरी को आम सभा का आयोजन कर यात्रा की जानकारी आम जनो तक पहुंचाने का प्रयास किया गया, जिला अध्यक्ष ने बताया कि इस यात्रा के माध्यम से आदिवासियों को मिले संवैधानिक अधिकार के प्रति जागरूकता एवं धरातल तक पहुंचाने का प्रयास है। आज भी आदिवासियों को उनके अधिकार नहीं मिल पा रहे हैं। यह यात्रा 26 जनवरी तक चलाई जायेगी, जिसका समापन भी पुष्पराजगढ़ में भव्य रूप से किया जायेगा।

आदिवासियों को मिले पूर्ण अधिकार :

जय आदिवासी युवा शक्ति के जिला अध्यक्ष आरपी सिंह धुर्वे ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने यहां आदिवासियों को संविधान बनाकर विशेष अधिकार दिये है, लेकिन देश को आजाद हुये 73 वर्ष हो चुके हैं, उसके बाद भी धरातल पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा है। इन्ही सभी कमियों को देखते हुये जयस संगठन ने संवैधानिक जागरूकता यात्रा निकाली है।

संविधान का नहीं हो रहा पालन :

जयस के संगठन प्रभारी दिनेश सिंह श्याम ने कहा कि पूरे मध्यप्रदेश में यह यात्रा राष्ट्रीय जयस संरक्षक एवं विधायक मनावर डॉ. हीरालाल अलावा के नेतृत्व में की जा रही है, 12 दिन की इस यात्रा में आदिवासियों के हित में जितने भी अधिकार है और संविधान ने आदिवासियों को यह अधिकार देने के बाद भी इनका पूर्णत: परिपालन नहीं हो रहा है। पूर्णत: अधिकारों का पालन हो, इन मांगो को लेकर यह यात्रा पूरे जिले भर में चलाई जा रही है।

यह रहे मौजूद :

जय आदिवासी युवा शक्ति के प्रदेश महासचिव राजेश शराटिया, संभागीय संरक्षक अनमोल सिंह परस्ते, जिला अध्यक्ष आरपी सिंह धुर्वे, प्रभारी दिनेश सिंह श्याम, महासचिव गंगा सिंह नेटी, गजरूप सिंह धुर्वे, शिव कुमार धुर्वे, सरपंच गोकुल सिंह परस्ते, एलएस उद्दे, भवर सिंह उद्दे, शुक्कल सिंह, पंचम सिंह, बीएस पोरते, शंभू सिंह मरकाम, परते जी, मोती सिंह नेटी, इंद्रभान उइके, शोभलाल, जोगन, पवन सिंह धुर्वे के साथ सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT