जीतू पटवारी ने आदिवासी विकास को लेकर 
अमित शाह से पूछे सवाल
जीतू पटवारी ने आदिवासी विकास को लेकर अमित शाह से पूछे सवाल Raj Express
मध्य प्रदेश

जीतू पटवारी ने आदिवासी विकास को लेकर अमित शाह से पूछे सवाल

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस राशि का वितरण करने राजधानी आए देश के गृह मंत्री अमित शाह से कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने आदिवासी विकास को लेकर सवाल पूछे हैं।

श्री पटवारी ने अमित शाह से पूछा कि क्या आप जानते हैं कि नीति आयोग रिपोर्ट में मध्यप्रदेश की ढाई करोड़ की आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने पर मजबूर है। इसमें सबसे अधिक आदिवासी ही हैं। श्री पटवारी ने गृह मंत्री से पूछा कि सिर्फ रैलियों से आदिवासी भाइयों का उद्धार नहीं होगा। क्या आप जानते हैं, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक मध्यप्रदेश के आदिवासी क्षेत्रों में 2067 उपस्वास्थ्य केंद्र, 467 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 101 सामुदायिक केंद्रों की कमी है। क्या आप जानते हैं कि जबलपुर में शंकर शाह व रघुनाथ शाह का बलिदान दिवस, भोपाल में बिरसा मुंडा की जयंती और टंट्या मामा बलिदान दिवस में भाजपा ने केवल आदिवासी गौरव का बखान किया। लेकिन, उनके लिए किया कुछ भी नहीं।

श्री पटवारी ने कहा कि एनसीआरबी की रिपोर्ट भाजपा के 17 वर्षों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड है। आदिवासियों, दलितों, महिलाओं और वंचितों पर अत्याचार बढ़े हैं। अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। कानून का डर खत्म हो गया है। एनसीआरबी के आंकड़े के मुताबिक 2020 में मध्यप्रदेश में आदिवासियों के खिलाफ हुए अत्याचार के कुल 2401 मामले दर्ज किए गए, जो कि 2019 के आंकड़ों की तुलना में 25 फीसदी ज्यादा रहे।

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक देश में आदिवासियों पर सबसे अधिक अत्याचार मध्यप्रदेश में होता है। जबकि आदिवासियों को सुविधा देने के मामले में भी मध्यप्रदेश सबसे फिसड्डी राज्य है।

श्री पटवारी ने कहा कि आदिवासी कल्याण के सारे काम कांग्रेस की सरकार में हुए हैं। कमलनाथ सरकार में आदिवासियों को विशेष सुविधाएं दी गई और योजनाएं शुरू की थी। शिवराज सिंह चौहान सरकार ने उन्हें बंद करने का काम किया है। भाजपा आदिवासी विकास के नाम पर से छलावा कर सकती है कोई कल्याण नहीं कर सकती।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT