ग्वालियर एयरपोर्ट पर बने नया टर्मिनल
ग्वालियर एयरपोर्ट पर बने नया टर्मिनल Social Media
मध्य प्रदेश

ग्वालियर एयरपोर्ट पर बने नया टर्मिनल, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की मांग

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में बढ़ते हवाई यात्रियों एवं ग्वालियर को देश के अन्य महानगरों से जोड़ने के लिए जरूरी हवाई सुविधाओं को बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखकर राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल बनाने की मांग की है।

सिंधिया ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि ग्वालियर का वर्तमान सिविल एयरपोर्ट, एयरफाॅर्स एरिया अंतर्गत उनकी एयर स्ट्रिप का इस्तेमाल करते हुए संचालित है। इसके साथ वर्तमान में ग्वालियर से दिल्ली, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद मे फ्लाइट्स संचालित है तथा मुंबई से भी फ्लाइट अतिशीघ्र चलने की संभावना है। वर्ष 2019-20 में कुल 2842 फ्लाइटस में 1,32,264 यात्रियों के द्वारा यात्रा की गई थी। बढ़ते एयर ट्रैफिक की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ग्वालियर एयरपोर्ट से लगी हुई आलू अनुसंधान केंद्र की जमीन भी ली जा सकती है। उल्लेखनीय है कि ग्वालियर एवं उसके आसपास लगभग 150 किमी एरिया के लोगो को बेहतर हवाई यात्रा सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक नया एयरपोर्ट टर्मिनल क्षेत्र की जरूरत है। क्षेत्रीय विकास के लिए नए टर्मिनल की योजना को स्वकृति प्रदान करें। संबंधित प्लानिंग टीम को ग्वालियर भेजकर फि जिबिलटी सर्वे का कार्य शीघ्र आरंभ कराने की कृपा करें।

उडडयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को लिखा पत्र

नैरोगेज को पर्यटन से जोड़ा जाए :

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि ग्वालियर रेलवे स्टेशन एक हेरीटेज बिल्डिंग है। ग्वालियर में उक्त रेलवे स्टेशन का रिडवलपमेंट करने के उद्देश्य से जो 240 करोड़ की योजना का डिजाइन बनाया गया है। ग्वालियर के ऐतिहासिक विरासत के विभिन्न पहलुओं को सुरक्षित रखते हुए डिजाइन में आवश्यकतानुसार संंशोधन किया जाए ताकि विरासत एवं आधुनिकता का सम्मिश्रण बना रहे। इसके अतिरिक्त सिंधिया ने रेल मंत्री गोयल से पत्र में कहा है कि ग्वालियर से श्योपुर नैरोगेज लाइन के स्थान पर ग्वालियर से श्योपुर से कोटा तक ब्रॉडगेज का काम प्रगति पर है। उक्त प्रोजेक्ट की तीव्र गति से क्रियान्वन की योजना बने। इस साल के बजट आवंटन में भी अधिक राशि की जरूरत है। नैरोगेज ट्रैन ग्वालियर में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही है। नैरोगेज ट्रैन को ग्वालियर नगर में एक हेरिटेज ट्रेन के रूप में चालू रखा जाए। पर्यटन विकास की दृष्टि से उसे और विकसित करके आईआरसीटीसी या मध्य प्रदेश टूरिज्म डवलपमेंट कारपोरेशन के साथ मिलकर चलाया जा सकता है।

रेल मंत्री पियूष गोयल को लिखा पत्र

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT