Bhopal : डेढ़ सौ साल पुरानी मोती मस्जिद में हुई कलश की चोरी
Bhopal : डेढ़ सौ साल पुरानी मोती मस्जिद में हुई कलश की चोरी  Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : ऐतिहासिक डेढ़ सौ साल पुरानी मोती मस्जिद में हुई कलश की चोरी

Kavita Singh Rathore

भोपाल, मध्य प्रदेश। देश पहले ही महंगाई से परेशान है। ऐसे में कई लोगों की नौकरी कोरोना काल के दौरान चली गई। जिससे लोग गलत रास्ते पर निकलते जा रहे हैं। यही कारण है कि देश में क्राइम रेट बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कई लोग गंभीर वारदातों को अंजाम देने में एक बार भी नहीं सोचते हैं। क्योंकि, देशभर के राज्यों से लूटपाट, चोरी-डकैती और हत्या जैसी गंभीर वारदातों की खबरें आती ही जा रही हैं। यहां तक की लोग चोरी करने के लिए मंदिर-मस्जिद जैसे पवित्र स्थानों को भी नहीं छोड़ रहे हैं। ऐसे में आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से ऐतिहासिक डेढ़ सौ साल पुरानी मोती मस्जिद (Moti Masjid) से चोरी का एक मामला सामने आया है।

मोती मस्जिद में हुई चोरी :

दरअसल, पिछले कुछ समय से प्रदेश में चोरी की वारदातें बढ़ती ही जा रही है। इसी कड़ी में अब चोर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल की ऐतिहासिक डेढ़ सौ साल पुरानी मोती मस्जिद (Moti Masjid) में भी चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। आज सुबह जब मस्जिद के चौकीदार की नज़र मस्जिद के गुंबद पर पड़ी तो वहां कलश दिखाई नहीं दिया। कलश न दिखाई देने पर चोरी होने का पता चला। यहां एक कलश गायब था जबकि, एक गिरा हुआ नज़र आया। चोरी का पता लगते ही मस्जिद कमेटी द्वारा पुलिस को जानकारी देते हुए FIR दर्ज कराइ गई। उधर पुलिस ने जांच शुरू करते हुए कहा है कि, 'हम जल्द ही चोरों को पकड़ लेंगे।'

चौकीदार ने दी जानकारी :

प्राप्त खबरों के अनुसार, गुरुवार की सुबह जब मस्जिद के चौकीदार ने गुंबद से कलश गायब देखा तो तुरंत यह जानकारी मस्जिद कमेटी को दी। कमेटी मेंम्बर ने चेक किया तो पाया कि, मस्जिद के गुंबद पर लगे तीन कलश में से एक गायब है, तब उन्होंने तलैया थाना पुलिस में मामला दर्ज कराया। जानकारी मिलने पर पुलिस मस्जिद पहुंची और छानबीन शुरू कर दी। मामले की जाँच कर रहे तलैया थाना के नागेंद्र पटेरिया का कहना है कि, 'चोरी बुधवार-गुरुवार की रात को हुई है। हमने छानबीन शुरू कर दी गई है। जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा।'

मस्जिद कमेटी सदस्यों का कहना :

इस मामले में मस्जिद कमेटी सदस्यों का कहना है कि, 'गुंबद पर लगा कलश हल्का नहीं है, उसमें बहुत वजन है। उसे चोरी करना अकेले व्यक्ति का काम नहीं है। जरूर इस काम में कई लोग शामिल हैं। कलश कीमती धातु से बना है।' ऐसा माना जा रहा है कि, चोरो ने मोती मस्जिद के परिसर में पीछे वाले हिस्से में CCTV न लगे होने का फायदा उठाया है और उसी रास्ते से मस्जिद में एंट्री लेकर कलश चोरी किया है। बता दें, भोपाल में बनी मोती मस्जिद का निर्माण कदसिया बेगम की बेटी सिकंदर जहां बेगम ने साल 1868 में करवाया था। इस प्रकार यह 150 साल से भी ज्यादा पुरानी मस्जिद हुई।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT