Statue Of Adi Guru Shankaracharya in Omkareshwar
Statue Of Adi Guru Shankaracharya in Omkareshwar RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Live: आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण, CM ने रखी अद्वैत लोक की आधारशिला

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • वैदिक विद्वानों के साथ अनुष्ठान हुआ संपन्न।

  • वैदिक मंत्रोच्चारण से गूंज उठा पूरा ओंकारेश्वर।

  • सीएम ने किया NHDC विश्राम गृह परिसर में पौधारोपण।

भोपाल, मध्यप्रदेश। शिव की नगरी ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण हो गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने वैदिक विद्वानों के साथ अनुष्ठान किया। इस कार्यक्रम में सीएम चौहान द्वारा एकात्म धाम या अद्वैत लोक की आधारशिला रखी गई। अनावरण के दौरान ओंकारेश्वर ॐ नमः शिवाय से गूँज उठा था। देश के अलग-अलग राज्यों से आए कलाकारों ने शास्त्रीय नृत्य और संगीत की प्रस्तुति दी। साधू-संतों द्वारा श्रंगेरी से 112 फीट की रूद्राक्ष माला आदि शंकराचार्य की प्रतिमा पर समर्पित करने के लिए लाए। सीएम चौहान ने कहा कि, उचित समय आने पर इस माला को आदि शंकराचार्य की प्रतिमा पर चढ़ाया जाएगा।

सीएम चौहान ने जिला खंडवा के ओंकारेश्वर में एकात्मता प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में पहुंचकर NHDC विश्राम गृह परिसर में पौधारोपण किया। सीएम ने यहाँ आम का पौधा लगाया। कार्यक्रम में पारम्परिक केरल तरीके से सीएम चौहान का स्वागत किया गया। सीएम शिवराज से साथ देश भर से आए साधु-संत शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान वैदिक मंत्रोच्चारण से पूरा ओंकारेश्वर गूंज उठा।

शंकराचार्य की प्रतिमा अनावरण के समय भारत के 6 शास्त्रीय नृत्य- भरतनाट्यम, कथक, छाऊ, ओडिसी, मोहिनीअट्टम और मणिपुरी नृत्य से शिव की अभिव्यक्तियों को अपनी अनूठी शैली में प्रस्तुत किया। शंकर संगीत में श्रेष्ठ संगीतकार, हिन्दुस्तानी संगीत एवं कर्नाटक संगीत शैली में आचार्य शंकर द्वारा विरचित स्त्रोतों का गायन किया गया। इनमें पण्डित संजीव अभ्यंकर (हिन्दुस्तानी संगीत), पण्डित जयतीर्थ मेवुण्डी (हिन्दुस्तानी संगीत), सुधा रघुरामन (कर्नाटक संगीत) और मामलम बहनें (कर्नाटक संगीत) द्वारा प्रस्तुतियाँ दी गई।

सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी ने आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण कर परिक्रमा की।

लिफ्ट की सहायता से शंकराचार्य की प्रतिमा तक पहुंचे सीएम चौहान
प्रस्तुति देते हुए कलाकार
कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति देने के लिए तैयार कलाकार
पौधारोपण करते हुए सीएम चौहान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT