कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए आज से शुरू होगा किल कोरोना 2 अभियान
कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए आज से शुरू होगा किल कोरोना 2 अभियान Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए आज से शुरू होगा किल कोरोना 2 अभियान

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। मप्र सरकार ने कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति से निपटने के लिए कोविड-19 के संभावित संक्रमित व्यक्तियों को समुदाय से पृथक रखकर ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने की योजना बनाई है। जिसे किल कोरोना-2 अभियान नाम दिया गया है। यह अभियान 24 अप्रैल से 9 मई 2021 तक चलेगा। सरकार इस अभियान की सफलता के लिए जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संगठनों, आशा व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग ले रही हैं। इस अभियान के अंतर्गत समस्त जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कलेक्टर तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी हॉट स्पॉट का चयन करेंगे। उन स्थानों को हॉट स्पॉट बनाया जाएगा जहां कोविड-19 की पॉजिविटी दर में वृद्धि हो रही है। प्रशासन की ओर से गठित दल के सदस्य घर-घर जाकर बुखार के लक्षण वाले कोविड-19 के संभावित रोगियों की खोज करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में गठित दलों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के पश्चात गठित दल विकासखंडवार अभियान को संचालित करेंगे। अभियान में शामिल स्वास्थ्य व आशा कार्यकर्ताओं के पास पर्याप्त कोविड-19 से बचाव के संसाधन नॉन कांटेक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, ट्रिपल लेयर मास्क, फेस शील्ड, ग्लोव्स और उपचार के लिए औषधियां भी उपलब्ध रहेगी।

ऐसे करेंगे दलों का गठन :

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आदेश अनुसार कलेक्टर व मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से विकासखंडवार कार्य कर रहे वॉलिंटियर, क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं को दल में शामिल किया जाएगा। प्रत्येक दल में कम से कम पांच सदस्य रहेंगे। इनमें एक आशा व एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी शामिल होंगे।

संभावित मरीजों का घर पर उपचार होगा :

संक्रमित क्षेत्रों में बुखार, सर्दी, जुकाम से पीड़ित व कोविड-19 के संभावित मरीजों को की सैंपलिंग करते हुए उन्हें घर पर क्वारंटाइन करके औषधियां देकर उपचार करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने बताया कि 24 अप्रैल से 9 मई तक सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में किल कोरोना अभियान-2 चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत समस्त जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में जिला कलेक्टर तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा चयनित हॉट स्पॉट, जहाँ कोविड-19 पॉजिटिविटी दर में वृद्धि हो रही हो, में कोविड-19 की ट्रांसमिशन चेन को तोडऩे हेतु गठित दल द्वारा घर-घर जाकर बुखार के लक्षण वाले कोरोना के संभावित रोगियों की खोज की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT