मप्र में "सार्थक" मोबाइल एप से होगी कोविड-19 मरीजों की निगरानी
मप्र में "सार्थक" मोबाइल एप से होगी कोविड-19 मरीजों की निगरानी Social Media
मध्य प्रदेश

मप्र में "सार्थक" मोबाइल एप से होगी कोविड-19 मरीजों की निगरानी

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश में राज्य शासन द्वारा कोविड-19 के संभावित मरीजों की मानिटरिंग के लिए 'सार्थक' नामक मोबाइल एप विकसित किया गया है। मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य आयुक्त प्रतीक हजेला ने सभी जिला कलेक्टर को निर्देशित किया है कि क्वारंटाइन किए गए सभी संभावित मरीज और कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इस एप पर रजिस्टर कर उनकी प्रतिदिन मानिटरिंग सुनिश्चित की जाए।

मैप आईटी द्वारा विकसित इस एप में होम क्वारंटाइन व्यक्ति की यूजर आई.डी. बनाकर उसका रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। एप से व्यक्ति की जियो मैपिंग होगी और उसकी गतिविधियाँ भी चिन्हित की जा सकेंगी। प्रभावित व्यक्तियों की हेल्थ रिपोर्टिंग भी सार्थक एप से सुनिश्चित की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान नागरिकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन पास जारी करने का सिस्टम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इसके माध्यम से जिला प्रशासन ऑनलाइन पास जारी करेगा, जो आवेदक को उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो जाएगा। कोरोना संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अन्य मदद के लिए मोबाइल एप चालू किया जा रहा है। कॉल सेंटर 104, 181 तथा 07552411180  नियमित रूप से 24 घंटे काम कर रहे हैं। समस्याओं का त्वरित समाधान भी किया जा रहा है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारेटेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT