Kuno National Park
Kuno National Park RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Kuno National Park: चीतों को लेकर बड़ा निर्णय, हटाई जाएगी सभी के गले से कॉलर आईडी

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • कूनो में सभी चीतों के गले से कॉलर आईडी निकाली जाएगी।

  • पिछले दिनों चीतों के गले में इन्फेक्शन की बात सामने आई थी।

  • दोबारा इन्हे इन्फेक्शन न हो इसके चलते यह निर्णय लिया गया है।

  • जंगल में खुले छोड़े गए चीतों को अब बाड़े में किया जा रहा है शिफ्ट।

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में चीतों के लिए एक अहम निर्णय लिया गया है। अब कूनो में सभी चीतों के गले से कॉलर आईडी निकाली जाएगी। इसके साथ ही जंगल में खुले छोड़े गए चीतों को अब बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। पिछले दिनों चीतों के गले में इन्फेक्शन की बात सामने आई थी। इनको यह इन्फेक्शन इस कॉलर आईडी के कारण हुआ था। इन चीतों का का इलाज किया गया था जिसके बाद यह चीते ठीक होने लगे थे। दोबारा इन्हे इन्फेक्शन न हो इसके चलते यह निर्णय लिया गया है। कूनो का प्रोजेक्ट चीता केंद्र और राज्य की प्राथमिकता का प्रोजेक्ट है।

जानकारी के अनुसार चीतों के गले में जो कॉलर आईडी लगाई गई है उसे टाइगर के लिए तैयार किया गया था। चीतों के लिए इसे तैयार नहीं किया गया था। इसी के कारण इन्हे यह इन्फेक्शन हो रहा है। इसके अलावा पिछले दिनों हुई चीतों की मौत के कारण अब इन्हे बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। चीता पवन, गौरव, आशा, शौर्य, धीरा, गामिनी को बाड़े में लाकर इनकी कॉलर आईडी को निकला गया है। विशेषज्ञों का कहना है की इस कॉलर आईडी से इन चीतों को स्किन इन्फेक्शन हो रहा है। बाकी बचे चीतों को भी ट्रैंकुलाइजर की मदद से बाड़े में लाने का प्रयास किया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT