चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी
चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी RE- Bhopal
मध्य प्रदेश

Kuno National Park: चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी, निगरानी के लिए बढ़ाई जा रही कर्मचारियों की संख्या

gurjeet kaur

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में बाड़े में रखे गए छह चीतों को जून के अंत तक खुले जंगल में छोड़ा जाएगा। इन्हे पिछले चार माह से बाड़े में रखा था। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। चीता परियोजना संचालन समिति ने पिछले दिनों इस विषय पर बैठक की थी। इस बैठक में यह बात मानी गई थी कि चीतों को कुछ और समय बाड़ों में रखना उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है इसलिए उन्हें जंगल में खुला छोड़ना सही होगा। इन चीतों की निगरानी के लिए कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

बढ़ाई जा रही कर्मचारियों की संख्या :

चीतों की निगरानी के लिए कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जा रही है क्योकि इस समय जंगल में 9 चीते खुले छोड़े गए हैं और इनकी निगरानी करना ही प्रशासन के लिए चुनौती भरा है। अब 6 और चीतों को खुला छोड़ा जा रहा है जिसके लिए और स्टाफ की आवश्यकता है। कूनो में कालर आइडी के माध्यम से चीतों की ट्रैकिंग की है इसके लिए भी स्टाफ बढ़ाया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए 24 घंटे में तीन की जगह चार दल चीतों की निगरानी करेंगे। बता दें अब तक 6 चीतों की मौत हो चुकी है।

2 चीतों को बाड़े में ही रखा जाएगा : इसके अलावा अभी 2 चीतों को बाड़े में ही रखा जाएगा। इनमें से एक पवन है जो बार-बार कूनों की सीमा से बाहर निकल रहा था। इसे बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया था। इस समय पार्क में जितने कर्मचारियों की जरुरत है उसके 50 फीसदी ही वहां काम कर रहे है। समय समय पर होने वाली मीटिंग्स में कर्मचारी बढ़ाये जाने की मांग की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT