Kuno National Park
Kuno National Park Raj Express
मध्य प्रदेश

Kuno National Park : Wildlife Wonders! चीता ज्वाला ने तीन नहीं, चार शावकों को दिया जन्म

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • भारत में प्रोजेक्ट चीता को बड़ी सफलता।

  • नामीबिया से लाइ गई थी चीता ज्वाला।

  • आशा द्वारा भी दिया गया था शावकों को जन्म।

आशा द्वारा भी दिया गया था शावकों को जन्म।

मध्यप्रदेश। कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ने एक नहीं बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है। पहले जानकारी सामने आई थी की मादा चीता ज्वाला ने तीन शावकों को जन्म दिया है लेकिन केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने जानकारी दी कि, वन्यजीव योद्धा जब ज्वाला के करीब गए तब यह जानकारी सामने आई।

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने यह जानकारी साझा करते हुए एक्स पर कहा कि, वन्यजीव चमत्कार! जैसे ही अग्रिम पंक्ति के वन्यजीव योद्धा ज्वाला के करीब पहुंचने में कामयाब रहे, उन्होंने पाया कि उसने तीन नहीं, बल्कि चार शावकों को जन्म दिया है। इससे हमारा आनंद कई गुना बढ़ गया है।' सभी को बधाई, हम प्रार्थना करते हैं कि शावक भारत में अपने घर में फलें-फूलें और समृद्ध हों।

कूनो में 7 नन्हे मेहमान :

एक महीने के अंदर दूसरा मौका है, जब कूनो से खुशखबरी आई। इससे पहले 3 जनवरी को मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था, जबकि अब चीता ज्वाला ने 4 शावकों को जन्म दिया है, ऐसे में अब एक महीने में कूनो नेशनल पार्क में 7 नए नन्हें मेहमान आ गए है।

बता दें कि, ज्वाला, आशा वे मादा चीता हैं, जिन्हे ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत नामीबिया से भारत लाया गया था। इस परियोजना का उद्देश्य स्वतंत्र भारत में विलुप्त हुई, एकमात्र बड़ी मांसाहारी प्रजाति में वृद्धि करना है। भारत में सितंबर 2022 को आठ चीतों का पहला बैच लाया गया था। अब नए शावकों का जन्म प्रोजेक्ट चीता के लिए बड़ी सफलता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT