लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम शुरू
लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम शुरू Social Media
मध्य प्रदेश

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम: CM शिवराज ने लाड़लियों के खाते में ट्रांसफर की राशि

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश सरकार बालिकाओं के उज्जवल भविष्य, स्वस्थ जीवन के प्रति लगातार प्रयासरत है, आज दुर्गा नवमी के दिन भोपाल में "लाडली लक्ष्मी उत्सव" कार्यक्रम आयोजित है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'लाड़ली लक्ष्मी उत्सव' के अंतर्गत प्रदेश की 21,550 लाड़लियों को 5.99 करोड़ की छात्रवृत्ति अंतरण कार्यक्रम से पहले परंपरा का निर्वहन करते हुए मंच पर कन्या पूजन किया, तत्पश्चात दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रवृत्ति का ऑनलाइन अंतरण

CM ने ट्रांसफर की राशि

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'लाड़ली लक्ष्मी उत्सव' के अंतर्गत प्रदेश की 21,550 लाड़लियों के खाते में 5.99 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति का सिंगल क्लिक से अंतरण किया। लाड़ली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि मैंने तय किया कि ऐसी योजना बने, जिससे बेटी बोझ न मानी जाए, इससे ही लाड़ली लक्ष्मी योजना अस्तित्व में आई। इस योजना के लिए हमने 47 हज़ार 200 करोड़ रुपए सुरक्षित कर दिया।

मैं मानता हूं कि मेरी बेटियों में देवी माता का वास है, मेरी बहनों में देवी माता का वास है। आप सबमें देवी माता का वास है। मैं समस्त शक्ति स्वरूपा मां, बहन, बेटियों को महानवमी के पावन अवसर पर प्रणाम करता हूं
सीएम शिवराज सिंह चौहान

सीएम ने विभिन्न लाड़लियों को दिया आश्वासन पत्र :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री एवं कार्यक्रम की मुख्य अतिथि आनंदमूर्ति गुरु मां ने मंच से प्रदेश की विभिन्न लाड़लियों को 'लाड़ली लक्ष्मी योजना' के आश्वासन पत्र, छात्रवृत्ति एवं प्रमाण पत्र तथा उनके नाम मामा (सीएम) का संदेश भेंट किया। सीएम बोले- एक तरफ मां-बहन और बेटियों के सम्मान की पराकाष्ठा है। दूसरी तरफ इनके साथ भेदभाव भी देखते हैं, जो मन को पीड़ा देता है। भारतीय संस्कृति में तो मां-बहन और बेटियों को उच्च स्थान दिया गया है। कहते हैं जहां महिलाओं का सम्मान होता है, वहां भगवान निवास करते हैं।

कार्यक्रम में सीएम ने कहा

आगे सीएम शिवराज ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना की हमारी बेटियां कॉलेज में एडमिशन लेंगी, तो रु. 25 हजार अलग से दिये जायेंगे। हम 'लाड़ली लक्ष्मी दिवस' को उत्सव के रूप में मनायेंगे, ताकि बेटियों के प्रति हम सब अपने कर्तव्य को पूर्ण करने के प्रति सजग रहें, बेटियों को जीवन में सफल बनाना सिर्फ योजना ही नहीं, बल्कि मेरे हृदय का भाव है, मुझे बेटियों का भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए इस योजना में कई नयी व्यवस्था जोड़ी है, जिन बच्चियों के माता-पिता नहीं है, या जिन्हें जन्म लेने के बाद छोड़ दिया गया, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT