लालू-मुन्ना की जोड़ी का खेल-रेत से निकाल रहे तेल
लालू-मुन्ना की जोड़ी का खेल-रेत से निकाल रहे तेल Afsar Khan
मध्य प्रदेश

शहडोल : लालू-मुन्ना की जोड़ी का खेल-रेत से निकाल रहे तेल

Afsar Khan

शहडोल, मध्य प्रदेश। बुढ़ार विकास खण्ड में खनिज विभाग द्वारा कोई भी रेत खदान चालू न किये जाने के बाद भी यहां रेत की पर्याप्त आपूर्ति हो रही है। बुढ़ार में शाम ढलने के बाद अलसुबह तक 10 हजार में डग्गी, 6 हजार में ट्रैक्टर के सौंदे लालू-मुन्ना भाई बुढ़ार वाले को कॉल कर कोई भी खरीद सकता है। लालू-मुन्ना द्वारा खुलेआम थाना और खनिज की सेटिंग के दावे के साथ कुछ अन्य डग्गियों को भी प्रति ट्रिप हिसाब लेकर रेत पार करवाई जा रही है। बीते करीब 15 दिनों से ललुआ का कारोबार जब सतह पर आया तो, इससे लोगों ने राहत महसूस की और बुढ़ार सहित आस-पास के क्षेत्र में रेत की किल्लत खत्म हो गई।

हर निर्माण स्थल पर इनकी रेत :

खनिज तथा स्थानीय पुलिस के जिम्मेदार इसलिए भी लालू-मुन्ना के दावों की पुष्टि कर रहे हैं, क्योंकि वर्तमान में बुढ़ार, धनपुरी क्षेत्र में करीब 2 दर्जन स्थानों पर निर्माण कार्य चल रहे हैं और यहां मुख्य मार्ग पर गिराई गई रेत और लालू-मुन्ना से खरीदने की जानकारी जब पूरे क्षेत्र को है तो, वर्दी और खनिज के चौकीदार इससे कैसे बेखबर हो सकते हैं। बुढ़ार थाना क्षेत्र के बटली और कसेढ़ घाट इन दिनों लालू-मुन्ना के कब्जे में है, निजी और सरकारी ठेेके के निर्माण कार्याें के लिए लालू-मुन्ना इन दिनों मसीहा बने हुए हैं।

शासन को घाटा, कैमरे में कैद नटवरलाल :

करोड़ों का ठेका लेने वाली कंपनी एनजीटी और सिया के आदेशों के तहत अभी चुप बैठी है, लेकिन लालू-मुन्ना की रेल का इंजन भले ही पुराना हो, लेकिन उसकी गड्डी रेत लेकर एक्सप्रेस की तरह दौड़ रही है। बीते पखवाड़े भर से दौड़ रही लालू-मुन्ना की गड्डी बुढ़ार थाने द्वारा लगवाये गये क्षेत्र में दर्जन भर कैमरों में कैद न हो, यह कैसे हो सकता है। हां यह जरूर है कि अन्य व्यस्तता के कारण अंधेरा होने के बाद दौडऩे वाली इन गड्डियों को प्रभारी या अन्य ने सीसीटीवी कैमरों में रिवर्स करके न देखा हो, लेकिन यदि प्रभारी ने इन कैमरों का उपयोग किया तो, लालू-मुन्ना और उसकी गड्डी दोनों ही थाने में खड़ी नजर आ सकती है, यही नहीं लालू-मुन्ना के दावों की भी पुष्टि सीसीटीवी कैमरों की हार्डडिस्क कर सकती है।

...और गाड़ी लेकर निकल गया मुन्ना :

रविवार की देर रात बुढ़ार थाना क्षेत्र के बटली घाट में लालू यादव और मुन्ना साहू जैसे दर्जनों खनिज माफियाओं की शिकायत के बाद खनिज व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची थी, बकौल खनिज निरीक्षक सुरेश कुलस्ते कहते हैं कि मुन्ना साहू की डग्गी क्रमांक एमपी 18 जीए 5101 रेत से लदी मिली थी, पूरा बल आगे जांच करने के लिए नदी की तरफ बढ़ा, तो मौका पाकर मुन्ना अपनी डग्गी लेकर भाग निकला, हालाकि उसके खिलाफ अवैध रेत उत्खनन व परिवहन सहित अन्य धाराओं के तहत मामला कायम किया जाना है, बहरहाल उसकी पतासाजी की जा रही है।

दबंगों ने किशन को दी बैसहा की जिम्मेदारी :

सिंहपुर तथा बुढ़ार थाना क्षेत्र की सीमा से होकर निकलने वाले बैसहा नामक नाले से इन दिनों रोजाना दर्जनों डग्गियां रेत निकल रही है, बैसहा नाले का जिम्मा अमरेन्द्र व सुनील की जोड़ी ने धनपुरा के किशन नामक बदमाश को देकर रखा है, जो शाम होते ही यहां पहुंच जाता है और अमरेन्द्र की एक व सुनील की डग्गियां व दो ट्रैक्टर पूरी रात अवैध उत्खनन व परिवहन में डटी रहती है, ग्रामीणों का आरोप है कि सिंहपुर पुलिस की कृपा इनके ऊपर है, जिस कारण सूचना के बाद भी पुलिस नहीं पहुंचती।

इनका कहना है :

वाहन लेकर भागने वाले के खिलाफ खनिज विभाग के द्वारा जल्द ही आपराधिक प्रकरण थाने में दर्ज कराया जायेगा।
सुरेश कुलस्ते, खनिज निरीक्षक, शहडोल

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT