थानों का निरक्षण करते आईजी इरशाद वली
थानों का निरक्षण करते आईजी इरशाद वली Raj Express
मध्य प्रदेश

देर रात अचानक आईजी, डीआईजी और एसपी प्रदेश के थानों के हाल देखने पहुंचें

Shravan Mavai

भोपाल, मध्यप्रदेश। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुधीर सक्सेना के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न थानों में रेंज आईजी, डीआईजी और पुलिस अधीक्षक ने रात 12 से 05 बजे के बीच औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को थानों का रिकार्ड, रखरखाव और हवालात के हाल को देखा गया। सभी अधिकारियों ने अपने स्तर पर निरीक्षण कर थानों में पाईं गई कमी को ठीक करने को कहा और अच्छे कार्य के लिए प्रशंसा भी की।

जानकारी के अनुसार भोपाल देहात रेंज आईजी इरशाद वली ने राजधानी के नजदीकी जिला सीहोर के थाना आष्टा और जावर का निरीक्षण किया। आईजी इरशाद वली ने निरीक्षण के दौरान कार्यप्रणाली और व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। थानों में उपस्थित पुलिस अधिकारियों एवं ड्यूटी कर्मचारियों से चर्चा कर उनके कार्यों की समीक्षा की गई। थाने के अभिलेखों का निरीक्षण कर एवं आगामी त्रिस्तरीय पंचायत तथा नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। आईजी ने थाना प्रभारियों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन कराने के लिए निर्देशित किया गया। दोनों थानों के निरीक्षण के दौरान आईजी इरशाद वली के साथ पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी उपस्थित रहे।

विदिशा, रायसेन और होशांबाद में भी देर रात हुआ निरीक्षण :

भोपाल से सटे विदिशा, रायसेन और होशांबाद में भी पुलिस अधिकारी देर रात थानों का निरीक्षण करने पहुंचेें। कुछ थानों में अच्छा कार्य देखने को मिला , वहीं कुछ में पुलिस अधिकारियों ने नाराजगी भी जाहिर की। अधिकारियों ने रात्रि ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारी- कर्मचारियों का आकस्मिक चेक किया। थाने के कार्यों की समीक्षा कर थाना प्रभारियों व स्टॉफ को प्रभावी गश्त करने, चोरी की घटना रोकने, अपराध नियंत्रण एव हवालात में बंदियों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए है। दूसरी तरफ अभी प्रदेश के सभी थानों का निरीक्षण नहीं किया गया है, राजधानी भोपाल सहित अन्य जिलों के थानों को निरीक्षण सोमवार- मंगलवार की रात हो सकते हैं।

थानों के दस्तावेजों को खंगाला :

निरीक्षण करने पहुंचें पुलिस अधिकारियों ने थानों के विभिन्न दस्तावेजों को भी बरीकी से खंगाला। इस दौरान ड्यूटी, वांरटी और गुंडा रजिस्टर का अवलोकन किया। थाना परिसरों में स्थित सीसीटीवी सर्विलांस को भी चैक किया।

रविवार रात डीजीपी ने दिए थानों के औचक निरीक्षण के निर्देश :

रविवार रात पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना द्वारा अचानक प्रदेश के सभी आईजी, डीआईजी, एसपी एवं भोपाल तथा इंदौर के पुलिस आयुक्त, उपायुक्त को निर्देश दिए गए कि रात को अपने-अपने क्षेत्र के थानों का निरीक्षण करें। जोनल एडीजी, आईजी, रेंज डीआईजी को अपने मुख्यालय के जिले के बाहर के थानों और पुलिस अधीक्षकों को अपने मुख्यालय से बाहर के थानों के निरीक्षण करने को कहा गया था। डीजी के निर्देश के बाद सभी पुलिस अधिकारी अपने जोन के थानों में निरीक्षण करने रवाना हो गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT