सुरक्षा और शांति कायम रखना बड़ी चुनौती
सुरक्षा और शांति कायम रखना बड़ी चुनौती Amit Raikwar
मध्य प्रदेश

आ चुका है अयोध्या पर फैसला, सुरक्षा और शांति कायम रखना बड़ी चुनौती

Author : Amit Raikwar

राज एक्सप्रेस। अयोध्या फैसले के पहले लटेरी पुलिस थाने में शान्ति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक के दौरान हर वर्ग के जिम्मेदारों से एक दूसरे ने शान्ति के टिप्स प्राप्त किये, पर जिस तरह से शान्ति समिति की बैठक होना थी उस बैठक से शान्ति के कई दूत नदारत थे। बैठक सुरक्षा तथा शान्ति के लिहाज से आवश्यक होती है, तो सुरक्षा के लिये आमजन का सहयोग लाज़मी है। इसलिए अभी और बैठकों की जरूरत है।

पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती

दरअसल, फैसले के बाद कानून व्यवस्था और शांति पुलिस के लिए अग्रि परीक्षा-कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखना पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती है, इसे देखते हुए हर जरूरी उपाए किए जा रहे हैं। अधिकारियों का यह भी मानना है कि स्थिति बिगडऩे पर अराजक तत्व अराजकता न फैला सकें इसके हर संभव प्रयास भी किये जा रहै हैं। लिहाजा मंदिर, मस्जिद और दूसरे धार्मिक स्थलों के पुजारी सहित अन्य लोगों से लगातार संपर्क बनाए रखना भी बेहद जरूरी है।

पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती

पुलिस, और पब्लिक मे तालमेल जरूरी है

साथ ही सुरक्षा समितियों और पीस कमेटी, शान्ति समिति के लोग भी पुलिस तथा प्रशासन से बातचीत करते रहेंगे। किसी तरह की परेशानी होने अथवा माहौल खराब होने पर पुलिस जल्द से जल्द मदद के लिए पहुंच सके। इस दौरान बाहर से आने वाले लोगों पर खास नजर रखी जाना है, जिसके लिये लगातार वाहनों की चैकिंग, होटल, धर्मशालाओं की निगरानी की जा रही है।

धारा 144 लागू है, अमल किया तो हर तरफ होगी शान्ति

शान्ति समिति की बैठक के दौरान लटेरी एसडीओपी बीएस सिसोदिया ने बताया की जिला कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह द्वारा कानून व्यवस्था के मद्देनजर सम्पूर्ण विदिशा जिले मे धारा 144 लागू कर दी गई है। लिहाजा उस पर अमल भी किया जा चुका है, जनता ने कानून के हित मे अमल किया तो क्षेत्र में शान्ति कायम रहेगी। अयोध्या मामले में फैसले से पहले मध्यप्रदेश के जिलों में धारा 144 लागू हो गई है।

विदिशा कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोशल मीडिया पर भी शिकंजा कसते हुए आपत्तिजनक, भड़काऊ, किसी संप्रदाय विशेष को टार्गेट करते संदेश, तस्वीर, वीडियो पोस्ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। लिहाजा सर्वोच्च न्यायालय का फैसला आने के बाद भी आमजन का जीवन अप्रभावित रहे, इसलिए यह सुनिश्चित करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि नगर में शान्ति और सामुदायिक सौहार्द बनाए रखें।

राज एक्सप्रेस की अपील, सोशल मीडिया पर ना करें गलत कमेन्ट-

दरअसल, फैसले के बाद जिले की कानून-व्यवस्था और शांति-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखना पुलिस के सामने बड़ी चुनौती है। इसे देखते हुए हर जरूरी उपाए किए जा रहे हैं। ऐसे में राज एक्सप्रेस परिवार समस्त नगर, प्रदेश तथा देशवासियों से विशेष अपील करता है कि कोर्ट के फैसले का हर हाल में सम्मान करें यही देश और जनहित में सर्वोत्तम उपाय होगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT