MP में हासिए पर मुस्लिम राजनीति
MP में हासिए पर मुस्लिम राजनीति Raj Express
मध्य प्रदेश

MP में हासिए पर मुस्लिम राजनीति : BJP-कांग्रेस ने भी बनाई दूरी, अब तक घोषित उम्मीदवारों में एक भी मुस्लिम नहीं

Author : Deeksha Nandini

हाइलाइट्स

  • लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा में बीजेपी ने की अनेदखी, कांग्रेस ने भी बनाई दूरी

  • कांग्रेस के 25 उम्मीदवारों में एक भी मुस्लिम नेता नहीं

भोपाल। मध्यप्रदेश में मुस्लिम राजनीति धीरे -धीरे हासिए पर जा रही है। ताज़ा मामले पर नज़र डाले तो लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने मुस्लिम नेताओं की अनदेखी की है। मध्यप्रदेश की 230 सदस्यों वाली विधानसभा में महज दो ही विधायक हैं, जबकि हाल ही में भाजपा कांग्रेस द्वारा जारी की गई लोकसभा उम्मीदवारों की सूची में जहां बीजेपी ने 29 सीटों में किसी एक भी सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारा है तो वहीं कांग्रेस द्वारा भी जारी की गई 25 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची में एक भी मुस्लिम उम्मीदवार नहीं है।

बीजेपी 29 प्रत्याशियों में एक भी मुस्लिम नहीं

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सभी 29 प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी कर दी है। 29 प्रत्याशियों में एक भी मुस्लिम नाम शामिल नहीं है। बीजेपी की सूची के अनुसार भोपाल संसदीय सीट से आलोक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है, जबकि विदिशा से पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह, मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर, भिंड से संध्या राय, गुना शिवपुरी से ज्योतिरादित्य सिंधिया, छिंदवाड़ा से विवेक बंटी साहू, इंदौर से शंकर ललवानी, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, होशंगाबाद से दर्शन सिंह चौधरी, खजुराहो से वीडी शर्मा, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्र, दमोह से राहुल लोधी, टीकमगढ़ से वीरेन्द्र खटीक, सागर से लता वानखेड़े, बैतूल से दुर्गादास उइके, खंडवा से ज्ञानेश्वर पाटिल, खरगोन से गजेंद्र पटेल, रतलाम से अनिता नागर सिंह चौहान, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, राजगढ़ से रोडमल नागर, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, जबलपुर से आशीष दुबे, शहडोल से हिमाद्री सिंह, सीधी से राजेश मिश्रा, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, धार से सावित्री ठाकुर और बालाघाट से भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस ने भी की अनदेखी

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव प्रत्याशियों के मामले में मुस्लिम जनप्रतिनिधियों की अनदेखी की है। कांग्रेस ने अभी प्रदेश की 29 में से 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इन उम्मीदवारों में एक भी मुस्लिम प्रत्याशी शामिल नहीं है। कांग्रेस द्वारा घोषित किए गए उम्मीदारों में भिंड से फूलसिंह बरैया, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, सतना से सिद्धार्थ कुशवाह, टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, बैतूल से रामू टेकाम, खरगोन से पोरलाल खरते, धार से राधेश्याम मुवेल, देवास से राजेन्द्र मालवीय, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम और सीधी से कमलेश्वर पटेल सहित अन्य उपस्थित शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT