लंपी वायरस का कहर जारी
लंपी वायरस का कहर जारी Social Media
मध्य प्रदेश

लंपी वायरस का कहर जारी- MP में अब तक करीब सवा तीन सौ से ज्यादा पशुओं की मौत

Priyanka Yadav

Lumpy Virus: देश-प्रदेश में लंपी वायरस काफी तेजी से फैल रहा हैं। यह वायरस पशुओं को अपना शिकार बनाता हैं। प्रदेश के कई जिलों में भी इस वायरस ने तबाही मचाई हुई हैं। यहां आये दिन संक्रमण से गायों की मौत का आंकड़ा बढ़ रहा हैं। मध्यप्रदेश में अब तक इस वायरस से करीब सवा तीन सौ से ज्यादा पशुओं की मौत हो चुकी है।

प्रदेश में लंपी वायरस से सवा तीन सौ से ज्यादा पशुओं की मौत हुई :

मिली जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश में लंपी वायरस से अब तक करीब सवा तीन सौ से ज्यादा पशुओं की मौत हो चुकी है। प्रदेश में अब तक 20 हजार 874 गौवंश लंपी रोग से प्रभावित हो चुके हैं। इनमें से 18 हजार 351 पशु रोगमुक्त भी हो गए। मृत पशुओं की संख्या 336 दर्ज हुई है। अब तक 17 लाख 21 हजार 585 पशुओं का टीकाकरण हो चुका है।

प्रदेश में रतलाम में एक हजार 518, उज्जैन में एक हजार 603, नीमच में एक हजार 159, मंदसौर में एक हजार 360 , आगर-मालवा में तीन सौ 11, शाजापुर में 23, देवास में एक सौ 19, खंडवा में एक हजार 547, इंदौर में तीन सौ 55, झाबुआ में सात सौ 17, धार में दो हजार 554, बुरहानपुर में चार सौ 91, अलीराजपुर में सात सौ 30, खरगौन में छह सौ 16, बड़वानी में पांच सौ 69, बैतूल में दो हजार 501, हरदा में एक हजार 47, राजगढ़ समेत कई में पशु लंपी चर्म रोग से प्रभावित हुए।

लंपी वायरस के संबंध में सीएम शिवराज ने कहा था-

बता दें, लंपी वायरस के संबंध में बीते दिनों सीएम शिवराज ने कहा था कि, हमारे पशुधन पर Lumpy Virus के रूप में बड़ा संकट आया है। इसे नियंत्रण करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। मुझे विश्वास है कि कोविड-19 की तरह हम यह लड़ाई भी जीतेंगे। मेरे पशुपालक भाइयों-बहनों, संकट की इस घड़ी में सरकार आपके साथ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT