मध्य प्रदेश : राघौगढ़ में 1221 किसानों के 9 करोड़ के फसल ऋण माफ
मध्य प्रदेश : राघौगढ़ में 1221 किसानों के 9 करोड़ के फसल ऋण माफ Social Media
मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : राघौगढ़ में 1221 किसानों के 9 करोड़ के फसल ऋण माफ

Author : Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य सरकार की जय किसान फसल ऋण माफी योजना में गुना जिले की राघौगढ़ तहसील में आयोजित कार्यक्रम में 1221 किसानों के 9 करोड़ 7 लाख रूपये के ऋण माफ किये गये हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने किसानों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र वितरित किये।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि, प्रथम चरण में किसानों के 50 हजार रुपये तक के ऋण माफ किये गये थे। इसमें गुना जिले के 17 हजार 698 पात्र किसानों के 95 करोड़ 24 लाख रुपये के ऋण माफ किये जा चुके हैं। इनमें से राघौगढ़ तहसील के 1623 कृषकों के 6 करोड़ 25 लाख रुपये के ऋण माफ किये गये थे।

मंत्री सिंह ने बताया कि द्वितीय चरण में गुना जिले के 9 हजार 249 पात्र किसानों के 69 करोड़ रुपये के ऋण माफ किये जा रहे हैं। इनमें से राघौगढ़ तहसील के 1221 किसानों के 9 करोड़ 7 लाख रुपये के ऋण माफ किये गये हैं। द्वितीय चरण में 50 हजार से एक लाख तक के कृषि ऋण माफ किये जा रहे हैं।

ऐसा लगा जैसे मेरा कर्ज माफ हुआ : जयवर्द्धन सिंह

मंत्री सिंह ने कहा कि तृतीय चरण में एक लाख से दो लाख तक के फसल ऋण माफ किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि लाभान्वित किसानों के चेहरे पर खुशी देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे मेरा कर्ज माफ हो रहा है। मंत्री सिंह ने कहा कि अन्नदाता की आर्थिक सुदृढ़ता के लिये हरसंभव कदम उठाये जा रहे हैं।

बता दें, मध्य प्रदेश सरकार में क़र्ज़ माफ़ी का दूसरा चरण चल रहा है। जिसमें 50 हज़ार से 1 लाख तक का क़र्ज़ माफ़ होना है। प्रदेश के सर्वाधिक किसान मध्य प्रदेश सरकार के तीसरे चरण का ही इंतज़ार कर रहे हैं। क्योंकि अधिकतर किसानों का क़र्ज़ 2 लाख या उसे अधिक ही है। अगर सरकार तय योजना के तहत प्रदेश में पूर्ण क़र्ज़ माफ़ी कर पायी तो प्रदेश के किसानों के लिए ये सौगात के समान होगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT