मध्यप्रदेश स्थापना दिवस
मध्यप्रदेश स्थापना दिवस RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Madhya Pradesh Foundation Day: 68 साल का हुआ मध्यप्रदेश, साल 1956 में आया था अस्तित्व में

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 1 नवंबर 2000 को पुनर्गठन कर बनाया गया था छत्तीसगढ़।

  • प्रधानमंत्री समेत राहुल गांधी ने दी बधाई।

  • समझौतों को पूरा करने में लगा था 34 महीने का समय।

भोपाल। मध्यप्रदेश 68 साल का हो गया है। 1 नवंबर 1956 को राज्यों का पुनर्गठन किया गया था जिसके बाद एक नया राज्य मध्यप्रदेश अस्तित्व में आया। वहीं 1 नवंबर 2000 को पुनर्गठन कर छत्तीसगढ़ बनाया गया। मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस 1 नवंबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने बधाई दी है।

आजादी के बाद मध्यप्रदेश को मध्य प्रांत और सीपी बरार के नाम से जाना जाता था। सरदार पटेल ने रियासतों को एक करने में जो जोर लगाया था। उसी का नतीजा 1 नवंबर 1956 को मध्यप्रदेश के रूप में मिला। मध्यप्रदेश को बनाने के लिए सीपी एंड बरार, मध्य भारत (ग्वालियर-चंबल ), विंध्यप्रदेश और भोपाल को एकीकृत किया गया था। इसीलिए भारत में राज्य पुनर्गठन आयोग का गठन किया गया। आयोग को विंध्यप्रदेश, महाकौशल और भोपाल के आसपास के हिस्सों को मिलाकर मध्यप्रदेश बनाना था। मध्यप्रदेश को बनाने में आयोग के सामने कई कठिनाईयां आईं, क्योंकि इन राज्यों की अपनी अलग पहचान और विधानसभा थी और दूसरी इन राज्यों के रियासतें भी इसके विरोध में थे। आयोग को इससे जुड़े सभी समझौतों को पूरा करने में 34 महीने का समय लग गया था।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने बधाई दी है :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी :

प्रधानमंत्री ने शुभकामनाएं देते हुए कहा, मध्यप्रदेश के सभी परिवारजनों को राज्य के स्थापना दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं। विकास की नित-नई ऊंचाइयों को छू रहा हमारा मध्यप्रदेश अमृतकाल में देश के संकल्पों को साकार करने में अहम योगदान दे रहा है। मेरी कामना है कि यह राज्य प्रगति के पथ पर यूं ही निरंतर अग्रसर रहे।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह :

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई देते हुए कहा, मध्यप्रदेश के बहनों-भाइयों को प्रदेश के स्थापना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक विरासतों से परिपूर्ण यह प्रदेश विकास और गरीब कल्याण के नित नये मापदंड स्थापित कर रहा है। आने वाले समय में प्रदेश विकास व प्रगति के शिखर पर पहुँचे, ऐसी कामना करता हूँ।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी:

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, आज मध्यप्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, पंजाब, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के लोगों को उनके स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं। 'भारत, यानी भारत' की ताकत वास्तव में हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृतियों और परंपराओं के संगम में चमकती है।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा :

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, विविधता, विरासत, अध्यात्म और साहित्य की भूमि, बाबा महाकाल की पावन धरा मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि भारत का हृदय मध्यप्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहे। यहाँ के जन-जन अपने परिश्रम व परमार्थ से 'विकसित मध्यप्रदेश' के निर्माण में सदैव संलग्न रहें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT