कन्या भोज कराके मप्र सरकार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज
कन्या भोज कराके मप्र सरकार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज Social Media
मध्य प्रदेश

कन्या भोज कराके मप्र सरकार का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज

Afsar Khan

राज एक्सप्रेस। अमरकंटक में नर्मदा जयंती के अवसर पर आगंतुकों का तांता लगा रहा। अमरकंटक नर्मदा महोत्सव 2020 का आयोजन आज माँ नर्मदा की स्वरूप बेटियों को समर्पित रहा। जहां आज प्रात: बालिकाओं ने योगाभ्यास कर शरीर को स्वस्थ एवं मन को सशक्त किया। वहीं महोत्सव में आज 2100 कन्याओं का पूजन एवं सामूहिक भोज कराकर एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ। उल्लेखनीय है कि इससे पहले यह रिकार्ड हिमांचल प्रदेश में 1008 कन्याओं के सामूहिक भोज के नाम था।

नारी शक्ति को समर्पित महोत्सव :

कन्या भोज का प्रारम्भ माँ नर्मदा का पूजन करने के उपरांत भोग प्रसाद को कन्या भोज हेतु बनायी गयी, भोज सामग्री में मिलाकर किया गया। पुष्पराजगढ़ से विधायक फुँदेलाल सिंह मार्को ने स्वयं भोग को 2100 कन्याओं को अर्पित किया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की थीम पर आधारित नारी शक्ति को समर्पित महोत्सव के द्वितीय दिवस पर समस्त आयोजन बेटियों की सामाजिक भूमिका के महत्व को समर्पित हैं। इस दौरान मंत्री जनजातीय कार्य घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ विकास विभाग ओमकार सिंह भी शामिल हुए, पुष्पराजगढ़ से विधायक फुँदेलाल सिंह मार्को समेत जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित इस आयोजन की सराहना की।

मैथिली ने किया अभिनंदन :

कन्या भोज की विशेष बात यह रही कि स्थानीय कन्याओं के साथ सुप्रसिद्ध गायिका मैथिली ठाकुर ने स्वयं कन्या भोज प्रसाद प्राप्त किया एवं सभी बालिकाओं से मिलीं। मैथिली ठाकुर को अपने बीच पाकर बेटियाँ बहुत उत्साहित हो गयीं, सभी ने मैथिली का पूरी गर्मजोशी से स्वागत किया और मैथिली ने भी उसी ऊर्जा से सभी बालिकाओं के अभिवादन को स्वीकार किया।

सर्वाधिक कन्या भोज का प्रमाण पत्र :

2100 कन्या भोज के आयोजन के दौरान इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के प्रतिनिधियों का दल उपस्थित रहा। कार्यक्रम के विधिवत समापन होने के पश्चात इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के अधिनिर्णायक महेश कौशिक द्वारा सर्वाधिक कन्या भोज का प्रमाण पत्र अमरकंटक नर्मदा महोत्सव समिति को प्रदान किया गया। समिति की तरफ से आयोजक अध्यक्ष अमरकंटक नर्मदा महोत्सव समिति कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, सहआयोजक जिला महिला एवं बाल विकास विभाग विनोद परस्ते एवं मंजुशा शर्मा तथा समन्वयक सीए आकाश खेमका को प्रदान किया गया।

आएगी सामाजिक जागरूकता :

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त अधिकारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, भोज व्यवस्था में शामिल खाद्य विभाग एवं समस्त सहायक दलों के प्रयास की सराहना की। आपने कहा यह आयोजन नारीयों के महत्व को समझाने एवं आमजनो में जागरूकता लाने में सहायक होगा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT