उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेज की परीक्षाओं के लिए जारी की गाइडलाइन
उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेज की परीक्षाओं के लिए जारी की गाइडलाइन Social Media
मध्य प्रदेश

म.प्र. :उच्चशिक्षा विभाग ने कॉलेज की परीक्षाओं के लिए जारी की गाइडलाइन

Aditya Shrivastava

मध्यप्रदेश। प्रदेश में कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। गाइडलाइन के अनुसार, यूजी फाइनल ईयर और पीजी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम से होंगे। जो पेपर बचे हैं, वहीं होंगे। कॉलेज और विवि को 30 सितंबर से पहले परीक्षा करवानी होगी और अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम घोषित करने होंगे।

यूजी प्रथम वर्ष में आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर विद्यार्थियों के परिणाम तैयार होंगे। जबकि द्वितीय वर्ष और सेमेस्टर में 50% अंक आंतरिक मूल्यांकन के और बाकी 50% अंक प्रथम वर्ष और सेमेस्टर के जुड़ेंगे। प्रदेश की सभी शासकीय और प्राइवेट विवि के साथ ही ऑटोनोमस कॉलेजों को भी इसी पद्धति से एग्जाम का आयोजन करना होगा और रिजल्ट जारी करने होंगे।

ओपन बुक पद्धति में विद्यार्थियों को ऑनलाइन पेपर मिलेगा। जिसके बाद छात्र बुक की सहायता से (बुक ओपन करके) जवाब लिख सकेंगे। छात्रों को ए-फ़ॉर साइज के पन्नो की कॉपी का उपयोग करना होगा। विद्यार्थियों अपनी उत्तरपुस्तिका अपने नजदीक के शासकीय या अनुदान प्राप्त निजी कॉलेजों में जमा करना होगा या डाक से यूनिवर्सिटी भेजना होगा।

प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षाओं का परिणाम भी इसी मूल्यांकन विधि से तैयार किया जाएगा। एटीकेटी के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं फाइनल ईयर वाले विद्यार्थियों के साथ होगी। इनके लिए भी ओपन बुक सिस्टम लागू रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT