सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग
सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग Social Media
मध्य प्रदेश

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए शुरू होगा "सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग"

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर

  • विद्यार्थियों के लिए शुरू होगा "सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग"

  • पहले चरण में 200 विद्यार्थियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ-साथ बौद्धिक विकास और बेहतर फिजिकल फिटनेस के लिए शासन द्वारा पहल की जा रही है। ऐसे में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थियों के लिए "सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग" शुरू किया जाएगा।

बता दें कि, प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए पहली बार योग के छह माह का डिप्लोमा पाठ्यक्रम शैक्षणिक-सत्र 2022-23 से शुरू किया जा रहा है। विभाग इस पाठ्क्रम को इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के माध्यम से संचालित करेगा।

पहले चरण में 200 विद्यार्थियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण:

मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 5 इंजीनियरिंग और 15 पॉलिटेक्निक के 200 विद्यार्थियों को योग सिखाया जायेगा। दूसरे चरण में 20 पॉलिटेक्निक कॉलेज के 200 विद्यार्थियों को योग प्रशिक्षण दिया जायेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2022 में अब इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों को भी बहुविषयक बनाने की दिशा में यह बड़ा कदम है।

इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सम्बंधित कॉलेजों को छह माह के सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन योग के लिए द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत 10 विद्यार्थियों (प्रति कॉलेज) का चयन कर प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। प्रत्येक संस्थान इग्नू के वेबपोर्टल पर प्रवेश सम्बन्धी लिंक से रजिस्ट्रेशन का कार्य पूर्ण कराएगी।

बताते चलें कि, आज कल हर व्यक्ति का जीवन टेक्नोलॉजी और काम के बोझ में उलझा रहता है। ऐसे में अपने शरीर और मन को फिर से जीवित करने के लिए एक ब्रेक लेना बहुत जरुरी होता जा रहा है। यही वजह है कि, दुनिया सचेतन के प्रति अधिक अवगत हो रही है। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में आज योग में ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन तक डिग्री और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT