मप्र में गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मप्र में गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

मप्र में गर्मी का प्रकोप जारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में गर्मी के तेवर एक बार फिर से तीखे हो गए हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है। इस वजह से आसमान साफ है और सूर्य की किरणें सीधे पड़ रही हैं। राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से आ रही गर्म हवाओं ने प्रदेश में भी तपिश बढ़ा दी है। साथ ही हवा की दिशा भी पश्चिमी, उत्तरी-पश्चिमी हो गई हैं, वहां से आ रही गर्म हवाएं भी अपना असर दिखा रही हैं। पूर्वी और पश्चिमी मप्र के 11 जिले लू का प्रकोप झेल रहे हैं। कई स्थानों पर लू चली। मौसम विभाग ने दो दिन नर्मदापुरम, ग्वालियर और छतरपुर जिलों में तीव्र लू चलने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट और पांच दिन खण्डवा, रतलाम, खरगौन, गुना, शाजापुर, जबलपुर, दमोह,सतना, सागर और रीवा जिलों में लू के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने धूप में सीधे जाने से बचने और पानी व ठंड़े पेय का सेवन बढ़ाने की सलाह दी है। दो-तीन दिन बाद हवा की दिशा बदलने पर पारे में वृद्धि का क्रम थम सकता है।

42 डिग्री पारा, यहां चली लू :

मंगलवार को खरगौन, नर्मदापुरम, खजूराहो और नौगांव में दिन का पारा सबसे अधिक रहा। यहां तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं रतलाम में लू चली। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाला कोई विशेष सिस्टम सक्रिय नहीं है। गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान में तापमान लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से वहां से आ रही गर्म हवाओं से मध्य प्रदेश में दिन के तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी होने का सिलसिला शुरू हो गया है। नर्मदापुरम, खरगौन, रतलाम, गुना,ग्वालियर, जबलपुर, नौगांव, दमोह,सतना, सागर, सीधी और टीकमगढ़ में लू चली।

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि वातावरण में नमी आने का सिलसिला फिलहाल थम गया है। गुजरात, राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण मप्र में अधिकतम तापमान बढऩे लगा है। इस तरह की स्थिति अगले तीन दिन बनी रहने से तापमान में 2 डिग्री बढ़ोत्तरी हो सकती है। उसके बाद विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं।

चार प्रमुख शहरों का तापमान :

  • भोपाल अधिकतम 39.8 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 18.2 डिग्री सेल्सियस

  • इंदौर अधिकतम 38.4 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 21.6 डिग्री सेल्सियस

  • जबलपुर अधिकतम 40.6 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 21.4 डिग्री सेल्सियस

  • ग्वालियर अधिकतम 41.4 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम 17.6 डिग्री सेल्सियस

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT