785 बाघों के साथ टॅाप पर रहा एमपी
785 बाघों के साथ टॅाप पर रहा एमपी Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश को पुनः "टाइगर स्टेट" का दर्जा प्राप्त, प्रदेश में बाघों की संख्या 526 से बढ़कर 785

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स:

  • एक बार फिर मध्यप्रदेश का नाम रोशन हुआ

  • 785 बाघों के साथ टॅाप पर रहा है मध्यप्रदेश

  • MP में बाघों की संख्या 526 से बढ़कर 785 हुई

Madhya Pradesh: टाइगर प्रकृति की अनमोल धरोहर के साथ ही हमारा राष्ट्रीय पशु और मध्य प्रदेश की शान भी हैं, सम्पूर्ण विश्व में टाइगर संरक्षण के क्षेत्र में हमारे प्रदेश ने एक विशेष पहचान स्थापित की है। आज बाघ दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने देशभर में बाघों की संख्या के आंकड़े जारी किए हैं, जिसमें मध्यप्रदेश फिर से अव्वल रहा है।

785 बाघों के साथ टॅाप पर रहा है एमपी

एक बार फिर मध्यप्रदेश का नाम रोशन हुआ है। आज राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की ओर से राज्यवार बाघों की गणना 2022 के आंकड़े जारी किये गए, इस बार भी मध्यप्रदेश ने सर्वाधिक बाघों की संख्या के साथ अपना टाइगर स्टेट का ताज बरकरार रखा है, 785 बाघों के साथ एमपी टॅाप पर रहा है।

बाघों की संख्या में एमपी सबसे आगे

बता दें, सर्वाधिक बाघ के मामले में जहां पर एक तरफ मध्य प्रदेश टॅाप पर रहा वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक दूसरे और उत्तराखंड तीसरे स्थान पर रहा है। कर्नाटक में बाघों की संख्या 563 है जबकि उत्तराखंड में 560 बाघ हैं। महाराष्ट्र बाघों की संख्या और बाघ बढ़ने के मामले में चौथे नंबर पर रहा, यहां 444 बाघ है और तमिलनाडु 306 बाघों के साथ पांचवे नंबर पर रहा हैं।

सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई: CM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा- अत्यंत गर्व और हर्ष की बात है कि विगत चार वर्षों में मध्यप्रदेश में बाघों की संख्या 526 से बढ़कर 785 हो गई है। सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई। यह गौरवपूर्ण उपलब्धि वन विभाग के कर्मठ साथियों, वन्य जीव प्रेमियों और नागरिकों के योगदान से मिली है। मैं आप सबके सहयोग के लिए हृदय से आभार प्रकट करता हूँ। आइये, हम सब मिलकर 'अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस' पर भावी पीढ़ियों के लिए प्रकृति संरक्षण का पुनः संकल्प लें।

बाघों का घर मध्य प्रदेश! देश में सर्वाधिक 785 बाघों के साथ मध्य प्रदेश फिर बना 'टाइगर स्टेट'
BJP

वीडी शर्मा ने ट्वीट कर लिखा- प्रसन्नता है कि हमारा मध्य प्रदेश बाघों के संरक्षण में देश का अग्रणी राज्य है। अपने अथक परिश्रम से वन्य जीवों के संरक्षण कार्य में जुटे वन विभाग एवं टाइगर रिजर्व के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को हार्दिक बधाई। गर्व का विषय है कि मेरे लोकसभा क्षेत्र खजुराहो में स्थित पन्ना टाइगर रिजर्व ने भी पुनः "वैरी गुड" रैंकिंग प्राप्त कर मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बधाई मध्यप्रदेश 💐🐅 मध्यप्रदेश में वनों व वन्यजीवों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रयासरत माननीय मुख्यमंत्री के संकल्प अब सिद्ध हो रहे हैं। 785 बाघों के साथ, बाघों की संख्या में मध्यप्रदेश फिर एक बार नंबन-1 बना है।
मंत्री सारंग

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT