मध्य प्रदेश पर्यटन को मिले तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार
मध्य प्रदेश पर्यटन को मिले तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : मध्य प्रदेश पर्यटन को मिले तीन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

News Agency

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड की ग्रामीण पर्यटन परियोजना को लंदन में आयोजित वर्ल्ड ट्रेवलमार्ट यानि डब्ल्यूटीएम, वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड-2021 समारोह में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ परियोजना का पुरस्कार प्रदान किया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय रिस्पांसिबल टूरिज्म केन्द्र ने यह पुरुस्कार कोविड उपरांत सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल विकास की श्रेणी में प्रदान किया। इसी श्रेणी में मध्यप्रदेश ग्रामीण पर्यटन को जोनल स्तर पर स्वर्ण पुरस्कार भी दिया गया। एक अन्य श्रेणी पर्यटन में विविधता के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन परियोजना की परिकल्पना को डब्ल्यूटी श्रेष्ठ परियोजना की मान्यता का पुरस्कार दिया। पर्यटन बोर्ड की ओर से प्रबंध संचालक राज्य पर्यटन विकास निगम एस विश्वनाथन और उपसंचालक कार्यक्रम एवं बाजार टूरिज्म बोर्ड युवराज पडोले ने पुरस्कार प्राप्त किया। डब्ल्यूटीए ने पर्यटन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और भविष्य में इन परियोजनाओं से होने वालेआर्थिक-सामाजिक परिवर्तन की आशा की। लंदन में यह समारोह एक से तीन नवंबर तक आयोजित किया गया। प्रमुख सचिव पर्यटनऔर संस्कृति शिवशेखर शुक्ला ने पर्यटन विभाग की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक मंच से मध्यप्रदेश पर्यटन को सम्मानित किया जाना निश्चित रूप से देश एवं प्रदेश के लिए गौरव का विषय और क्षण है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की परिकल्पना स्वरूप हमारा प्रयास है कि हम मध्यप्रेदश में ग्रामीण पर्यटन को ओर बेहतर तरीके से विकसित करें।

वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट डब्ल्यूटीएम वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड -2021 को प्रदान करने के पूर्वअंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों को चार जोन में विभाजित किया जाता है। उनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप तथा मिडिलईस्ट में जोनल स्तर पर स्वर्ण पुरस्कार प्रदान किए जातेहैं। जो वर्ष 2021 के लिए मप्र ग्रामीण पर्यटन को दिया गया। विश्वनाथ ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन परियोजना अंतर्गत प्रदेश में 100 ग्रामों को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है।

डब्ल्यूटीएम वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड :

प्रति वर्ष लंदन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड ट्रैवलमार्केंट, लंदन में पर्यटन के क्षेत्र का एक बड़ा कार्यकम है, जिसमे विश्वभर के टूर, ट्रैवल एवं टूरिज्म के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाएं भाग लेती है। यह दुनियाभर मेंएक बड़ा मंच है। मध्य प्रदेश पर्यटन भी हर वर्ष इस आयोजन में सम्मिलित होता है।आयोजन में पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं को विभिन्न श्रेणियों मेंअवॉर्ड प्रदान किया जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT