उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक
उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Madhya Pradesh Weather Update : उत्तरी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक, अभी ऐसा ही रहेगा मौसम

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। उत्तरी हवाओं के कारण राजधानी सहित प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। दिन में आसमान साफ है और सूरज के तेवर तीखे हैं, वहीं रात को मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में मध्य प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान सितरंग के कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हुई है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही सर्द हवाओं ने प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में ठंडक बढ़ा दी है। इसी क्रम में मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। राजधानी में यह इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। यह सोमवार के न्यूनतम तापमान 14.5 डिग्री सेल्सियस की तुलना में आधा डिग्री सेल्सियस कम रहा। आगामी 5-6 दिन मौसम के मिजाज में खास बदलाव नहीं होगा। सर्द मौसम कि लिए परिस्थितयां अनुकूल हो रही हैं, अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. ममता यादव ने बताया कि प्रदेश के मौसम को प्रभावित करने वाली कोई भी मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। हवा की दिशा उत्तरी, उत्तर पूर्वी हो गई है जो सर्द मौसम के आगमन का प्रमुख कारक है। उत्तरी हवाएं रात के तापमान को कम करती है, जिससे ठंड बढ़ती है। अभी आसमान साफ है और दिन में तेज धूप भी निकल रही है। दिन ढ़लने पर मौसम के बदलाव होने लगा है। जिससे रात को और सुबह ठंड पड़ने लगी है। आगामी करीब एक सप्ताह मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा और धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी।

इन स्थितीयों को देख पता लगती है ठंड की स्थिती :

डॉ. ममता ने बताया कि धीरे-धीरे परिस्थितयां सर्द मौसम के लिए अनुकूल हो रही हैं। हवा की दिशा रात का तापमान कम होता है और ठंड बढ़ती है। किसी एक स्थान ये उसके आसपास मौसम कितना ठंड रहेगा, यह जानने के लिए कुछ फेक्टर्स देखे जाते हैं, जिनमें हवा की दिशा और गति सबसे महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आसमान साफ होना, सूरज की स्थिती और उसका मूवमेंट, दिन कितने बड़े हैं, यह सब भी देखा जाता है। हवा की दिशा अब उत्तरी होने लगी है,साथ ही अन्य स्थितीयां भी बनने लगी हैं, इसलिए हल्की ठंड पड़ने लगी है। आगामी दिनों मौसम शुष्क रहेगा और धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी।

ऐसा है मौसम :

मंगलवार को दिन में आसमान साफ रहा। अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। यह सामान्य से आधा डिग्री कम 31 डिग्री रहा। वहीं रात का पारा सामान्य से तीन डिग्री कम और सोमवार रात के मुकाबले आधा डिग्री कम 14 डिग्री दर्ज किया गया। आगामी 4-5 दिन अधिकतम तापमान 29-30 और रात का पारा 13 से 15 डिग्री के आसपास रहेगा। उसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत को प्रभावित करने पर हवाओं की दिशा बदल सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT