2025 तक टीबी मुक्त होगा मध्य प्रदेश : डॉ. प्रभुराम चौधरी
2025 तक टीबी मुक्त होगा मध्य प्रदेश : डॉ. प्रभुराम चौधरी Social Media
मध्य प्रदेश

2025 तक टीबी मुक्त होगा मध्य प्रदेश : डॉ. प्रभुराम चौधरी

Author : राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश को टीबीमुक्त बनाने के लिए टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर संदिग्धों की पहचान करेंगे। उनकी टीबी की जांच कराई जाएगी। बीमारी का पता चलने पर इलाज कराया जाएगा। अभियान के तहत आम लोगों को जागरूक करने के लिए गतिविधियां भी होंगी। मरीज दवा न छोडें इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। गुरुवार को प्रदेश में इस अभियान का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने किया। टीबी के मरीजों को अच्छा पोषण उपलब्ध कराने के लिए प्रतिमाह 500 रुपये उन्हें दिए जाएंगे।

इस दौरान राज्य टीबी आफिसर डॉ. वर्षा राय, संयुक्त संचालक डॉ. नीरा चौधरी और सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर तिवारी मौजूद थे। जिला टीबी अधिकारी डॉ.मनोज वर्मा ने बताया कि प्रदेश में अभी प्रति लाख आबादी पर हर साल 234 मरीज मिलने का अनुमान रहता है। इनमें कुछ मरीज तो खुद अस्पताल आकर जांच कराते हैं, जबकि कुछ को खोजना पड़ता है। भोपाल इस मामले में बेहतर स्थिति में है। यहां पर प्रति लाख आबादी पर हर साल इससे ज्यादा मरीज खोजे जाते हैं।

डॉ प्रभुराम चौधरी, मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने कहा कि आज मध्यप्रदेश में टीबी के इलाज के लिये आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध है। हमने कौराना काल में जहां एक और कोराना की रोकथाम के लिये पूरा ध्यान दिया वहीं दूसरी ओर टीबी जैसी बीमारी के उपचार में भी कोई कमी नहीं आने दी । पूरे भारत में वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करने के अभियान के तहत मध्यप्रदेश में भी टीबी हारेगा देश जीतेगा जन आंदोलन के रूप में चलाया जायेगा जिसमें ग्रामीण स्तर तक आशा कार्यकर्ता, ए.एन.एम. एवं अन्य स्वास्थ्य अमला मैदानी स्तर पर जाकर टीबी के नये मरीजों को खोजेगा, उनका परीक्षण एवं उपचार करेगा एवं उचित पोषण आहार उपलब्ध कराएगा तथा टीबी को जड से खत्म करेगा। कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मीनारायण शर्मा ने किया।

प्रधानमंत्री ने की थी टीबी मुक्त भारत बनाने की घोषणा :

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने टीबी मुक्त भारत बनाने की घोषणा की थी। तभी से मध्यप्रदेश समेत देश भर में टीबी के जड़ से मिटाने का अभियान चल रहा है। जिला टीबी अधिकारी डॉ. मनोज वर्मा ने कहा कि जांच की सुविधाएं बढ़ी हैं। दो नई दवाएं आ गई हैं। यह दवा उन मरीजों के लिए कारगर हैं, जिन पर सामान्य दवाओं का असर नहीं होता।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT