रीवा के सुंदरजा आम और मुरैना की गजक को मिला GI टैग
रीवा के सुंदरजा आम और मुरैना की गजक को मिला GI टैग Social Media
मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश के रीवा के सुंदरजा आम और मुरैना की गजक को मिला GI टैग, पीयूष गोयल और CM शिवराज ने दी बधाई

Sudha Choubey

रीवा, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश ने एक बार फिर देश में अपना नाम रोशन किया है। मध्यप्रदेश के हाथ एक नई सफलता लगी है। मध्यप्रदेश अपने किसी न किसी उत्पादन के लिए मशहूर है। जिनकी ख्याती पूरे देश में मशहूर है। इसी बीच मध्यप्रदेश के दो जिले रीवा और मुरैना सुर्खियों में आ गए है। बता दें, मध्यप्रदेश के रीवा जिले के सुंदरजा आम और मुरैना की गज़क को GI टैग यानी जियोग्राफिकल इंडीकेटर मिला है। हिंदी में इसे भौगोलिक संकेतक नाम से जाना जाता है। इसकी जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा दी गई है। वहीं, इसको लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बधाई दी है।

मुरैना के गजक को भी मिला GI tag:

आपको बता दें कि, हाल ही में दिल्ली में प्रगति मैदान में लगी फ़ूड फ़ेस्टिवल में मुरैना के गजक को इटली दुबई ब्रिटेन से डेलीगेट्स ने काफ़ी पसंद किया था। आगामी समय में गजक की ब्रांडिंग विदेशी स्तर पर की जाने वाली है। जियोगेग्राफीकल इंडिकेटर टैग क्षेत्रीय विशेष उत्पाद की ख्याति को प्रमाणित करने और पहचान दिलाने के लिए दिया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि, सुंदरजा आम मध्य प्रदेश के रीवा जिले के गोविंदगढ़ कस्बे में बहुतायत में होता है। फलों के राजा आम की यह एक विशेष प्रजाति है। सुंदरजा सिर्फ भारत के लोगों की ही पसंद नहीं है, बल्कि विदेशी भी इसके दीवाने हैं। रीवा जिले के गोविंदगढ़ के बगीचों से निकलकर ये आम विदेशी जमीं पर अपनी महक बिखेर रहा है।

पीयूष गोयल ने शेयर किया पोस्ट:

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मध्य प्रदेश को शुभकामनाएं दी है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बधाई दी है। दरअसल, बीते कई सालों से टैक मिलने के प्रयास किए जा रहे थे। पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा कि, इनके स्वाद के चर्चे होंगे अब आम, GI tag से बढेगा इनका देश विदेश में नाम।"

शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कही यह बात:

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "यह हर्ष का विषय है कि हमारे रीवा के सुंदरजा आम व मुरैना की गजक को #GITag के माध्यम से वैश्विक पहचान मिली है। इस गौरवपूर्ण सम्मान हेतु रीवा व मुरैना के भाई-बहनों व सभी प्रदेशवासियों को बधाई! माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व श्री पीयूष गोयल जी को धन्यवाद।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT