Contract Workers Mahapanchayat
Contract Workers Mahapanchayat RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

संविदाकर्मियों पर मेहरबान सरकार, खत्म होगा सालाना अनुबंध, अनुकंपा और ग्रेच्युटी की मिलेगी सुविधाएं

gurjeet kaur

Mahapanchayat for Contract Workers: मंगलवार को मध्यप्रदेश में संविदा कर्मियों के लिए महापंचायत का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री ने संविदा कर्मियों की महापंचायत को सम्बोधित कर महत्वपूर्ण घोषणा की। इस महापंचायत में प्रदेश भर के संविदा कर्मी शामिल हुए। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, संविदा कर्मचारियों की अनुबंध प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी। इसका मतलब यह होगा कि, इन कर्मचारियों से अब हर साल अनुबंध नहीं कराया जाएगा। इसके अलावा इन्हे नियमित कर्मचारियों के सामान सुविधाएँ दी जाएंगी ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री ने की है। इन संविदा कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना, रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इन कर्मचारियों का हड़ताल के समय कटा हुआ वेतन भी वापस होगा।

मुख्यमंत्री द्वारा संविदा कर्मियों के लिए की गई घोषणा :

  • संविदा कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ

  • स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

  • संविदा कर्मचारियों की अनुकम्पा नियुक्ति

  • रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी

  • संविदा महिला कर्मियों को मातृत्व अवकाश

  • नियमित कर्मचारियों के सामान अवकाश

  • नियमित पदों पर भर्ती पर 50 परसेंट रिजर्वेशन

  • संविदा कर्मचारियों पर दर्ज केस वापस लिए जाएंगे।

  • हड़ताल के समय कटा हुआ वेतन भी वापस होगा

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में ये घोषणाएं की :

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुबंध की प्रक्रिया समाप्त होनी चाहिए। इन संविदा कर्मचारियों को नेशनल पेंशन स्कीम का लाभ भी दिया जाएगा। स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी इन कर्मियों को मिलेगा। संविदा कर्मचारियों की अनुकम्पा नियुक्ति भी की जाएगी। रिटायरमेंट पर ग्रेच्युटी दी जाएगी। नियमित पदों पर भर्ती पर 50 परसेंट रिजर्वेशन। नियमित कर्मचारियों के सामान अवकाश दिया जाएगा। विशेष रूप से मातृत्व अवकाश। इनको नियमित कर्मचायरियों के समान सुविधा दी जाएगी। इन कर्मचारियों का हड़ताल के समय कटा हुआ वेतन भी वापस होगा। 'आंदोलन शब्द अब इतिहास बन जाएगा' ऐसा मुख्यमंत्री ने कहा।

रोजगार सहायकों का मानदेय बढ़ाया :

इसके पहले मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री ने रोजगार सहायकों के लिए भी बड़ी घोषणाएं की थीं। सीएम ने रोजगार सहायकों का मानदेय 9 हज़ार से बढ़कर 18 हजार करने की घोषणा की थी। यह घोषणा मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में आयोजित रोजगार सहायक सम्मलेन में की गयी थी। प्रदेश में 20 हज़ार के करीब रोजगार सहायक पंचायत स्तर पर काम कर रहें हैं।आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी मानदेय बढ़ाया :

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी मानदेय बढ़ाया :

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने आंगनबाड़ी कार्यक्रताओं के लिए भी मानदेय बढ़ाने की घोषणा के थी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3 हज़ार और आंगनबाड़ी सहायिका के लिए 750 रुपए प्रति माह बढ़ाया गया था। इस निर्णय पर केबिनेट द्वारा मंगलवार को मुहर भी लगा दी गयी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT