मंगुभाई पटेल ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘प्रदीप्ति’ का किया लोकार्पण
मंगुभाई पटेल ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘प्रदीप्ति’ का किया लोकार्पण Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

मंगुभाई पटेल ने MP लोक सेवा आयोग द्वारा तैयार कराई गयी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘प्रदीप्ति’ का किया लोकार्पण

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा तैयार कराई गयी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘प्रदीप्ति’ का आज यहां राजभवन में लोकार्पण किया। मिली जानकारी के अनुसार पटेल ने कहा कि, लोक सेवा आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को जागरूक कर परीक्षा के भय को कम करने का प्रयास सराहनीय है।

आयोग द्वारा निर्मित डॉक्यूमेंट्री इस दिशा में अभिनव और अनुकरणीय पहल है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार जरूरी है। आयोग द्वारा विभिन्न नवाचारों के माध्यम से महत्वपूर्ण कार्य संपादित किए जा रहे हैं। मेरी शुभकामना है कि मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग देश में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करे। राज्यपाल ने कहा कि परीक्षा का भय परीक्षा को कठिन बना देता है। यदि प्रारंभ से ही निरंतर प्रयास किये जायें तो परीक्षा का भय खत्म हो जाता है। किसी भी कार्य की सफलता के लिए निरंतर प्रयास आवश्यक होते हैं। परीक्षा के निकट आने पर तैयारियां करने से घबराहट होती है, जो गलतियों का कारण बनती हैं।

राज्यपाल ने कहा कि परीक्षा की तैयारियों के संबंध में आयोग द्वारा तैयार वृत्तचित्र अभ्यार्थियों को परीक्षा के भय से मुक्त करेगा। अभ्यार्थियों की जागरूकता बढ़ने से आयोग की कार्य-प्रणाली और अधिक पारदर्शी होगी। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राजेश लाल मेहरा ने बताया कि, डाक्यूमेंट्री ‘प्रदीप्ति’ में आयोग की विभिन्न परीक्षाओं तथा साक्षात्कार में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को जागरूक करने के लिये परीक्षा संबंधी नियमों एवं निर्देशों की जानकारी दी गई है।

विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के संबंध में प्राय: यह देखने में आता रहा है कि अनेक परीक्षार्थी कुछ न कुछ गलतियाँ करते रहते हैं और उन्हें सुधारने के लिये पत्राचार करते हैं। उन्हें आयोग की कार्य-प्रणाली का भी समुचित ज्ञान नहीं होता। पूर्णत: परीक्षार्थी केन्द्रित यह डाक्यूमेंट्री इस दिशा में उनकी सहयोगी होगी। कार्यक्रम में जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्य सचिव बी.एस. जामोद, आयोग के सदस्य चन्द्रशेखर रायकवार, डॉ. देवेन्द्र मरकाम, सचिव प्रबल सिपाहा और विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ आर पंचभाई मौजूद थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT