राज्यपाल मंगुभाई पटेल
राज्यपाल मंगुभाई पटेल Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

योग के नियमित अभ्यास से विचारों में दुनिया के प्रति सकारात्मक बदलाव आयेगा: मंगुभाई पटेल

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने योग दिवस के मौके पर जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि, योग से शारीरिक, मानसिक और वैचारिक स्वास्थ्य मिलता है। योग शरीर, मन, आत्मा को जोड़ने का विधान है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित कर बीमारियों की रोकथाम करता है। इसने हमें वैश्विक आपदा कोविड से उबरने में मदद की है।

युवाओं से राज्यपाल ने कहा-

वही, युवाओं से राज्यपाल ने कहा कि उनके कैरियर और जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए योग सशक्त माध्यम साबित होगा। योग को अपने जीवन में अंगीकार करें, सात्विक एवं संतुलित आहार ग्रहण करें। योग के नियमित अभ्यास से विचारों में दुनिया के प्रति सकारात्मक बदलाव आयेगा।

बता दें, इस कार्यक्रम को आज मुख्यमंत्री ने भी संबोधित किया और कहा संस्कारधानी जबलपुर, प्रदेश, देश ही नहीं बल्कि संपूर्ण विश्व योगमय हो गया है और इसका श्रेय जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, जो आज स्वयं संयुक्त राष्ट्र संघ में दुनिया लिए योग का नेतृत्व कर रहे हैं। योग की इस विधा को जन-जन तक पहुंचने का कार्य प्रधानमंत्री द्वारा किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और वे प्रतिदिन योग करते है। प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि सभी विद्यालयों में योग की शिक्षा को अनिवार्य किया गया है।

आज गैरिसन ग्राउंड में देश के मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह राष्ट्रगान से हुआ। कार्यक्रम स्थल पर एलईडी स्क्रीन के जरिये मंच से योग प्रशिक्षकों के प्रसारित सन्देश पर एक साथ योगाभ्यास हुआ। कार्यक्रम में भारत सरकार द्वारा तय कॉमन योगा प्रोटोकॉल के अनुसार योग की विभिन्न मुद्राओं एवं प्राणायाम का अभ्यास किया गया।

इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन कुलस्ते, केंद्रीय जल शक्ति एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल, केंद्रीय आयुष तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ मुंजपरा महेंद्रभाई, प्रदेश के आयुष (स्वतंत्र प्रभार) तथा जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे, सांसद राकेश, राज्यसभा सदस्य सुमित्रा बाल्मिकी, विधायक अजय विश्नोई एवं अशोक रोहाणी, रामचन्द्र मिशन के अध्यक्ष कमलेश पटेल ‘दाजी’ भी गणमान्य अतिथियों में शामिल थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT