हाथी महोत्सव प्रारंभ
हाथी महोत्सव प्रारंभ Afsar Khan
मध्य प्रदेश

उमरिया : शहीद की पत्नी केशकली ने फीता काटकर महोत्सव का किया शुभारंभ

Author : Afsar Khan

उमरिया, मध्य प्रदेश। जिला स्थित बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में सोमवार से हाथी महोत्सव प्रारंभ हो गया है जो ताला स्थित हाथी कैम्प में एक सप्ताह  तक चलेगा। हाथी महोत्सव का शुभारंभ शहीद महावत रवि बैगा की पत्नी केशकली बैगा ने फीता काटकर किया एवं उन्होंने हाथियों को भोजन दिया। इस बार यह कार्यक्रम छोटे स्तर पर किया जा रहा है।

सभी को खिलाया गया भोजन :

पहले दिन सोमवार को हर साल की भांति सुबह से लोग ताला हाथी कैम्प में एकत्र हो गए थे। महावतों ने सुबह समीप की चरण गंगा नदी में इन्हें स्नान कराया। फिर चंदन, विशेष वस्त्रों से इनका श्रृंगार किया गया। कैम्प में लाकर सभी को भोजन खिलाना प्रारंभ हुआ। संचालक विंसेंट रहीम, उपसंचालक सिद्धार्थ गुप्ता, एसडीओ अनिल शुक्ला, रेंजर व्हीएस श्रीवास्तव, वीरेन्द्र ज्योतिषी सहित अन्य स्टॉफ  मौजूद रहा।

सभी को खिलाया गया भोजन

हाथी को ले सकेंगे गोद :

हाथी महोत्सव के उद्घाटन के साथ ही वन्यजीव प्रेमियों के लिए इनसे जुड़ने की पहल भी की। प्रबंधन ने बताया हाथियों को गोद लेने का कार्यक्रम भी निर्धारित किया जा रहा है। पार्क से जुड़े हाथियों से विशेष लगाव रखने वाले लोग इन्हें गोद ले सकेंगे। इनके भोजन, दवा व अन्य रख-रखाव के लिए कुछ राशि देनी होगी। बदले में पार्क प्रबंधन वन्यजीव प्रेमियों को डिजिटल सर्टिफिकेट देगा। हाथियों से संबंधित रिपोर्ट में उनके नाम व सहयोग का जिक्र रहेगा। यह समय एक दिन से लेकर हफ्ते, माह व सालभर तक शुल्क अनुसार रहेगा। इस पहल के माध्यम से प्रबंधन वन्य जीव संरक्षण को बढ़ावा देना चाहता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT