हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग Raj Express
मध्य प्रदेश

हरदा जिले के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग, कई लोग हुए घायल

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • मध्य प्रदेश के हरदा जिले से बड़ी खबर आई सामने।

  • हरदा जिले के पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद लगी भीषण आग।

  • हादसे में कई लोग हुए घायल।

हरदा, मध्य प्रदेश। मध्य प्रदेश के हरदा जिले से बड़ी खबर सामने आई है। बता दें, यहां मगरधा रोड पर स्थित पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया है। जिसके कारण यहां आग लग गई। हादसे में 6 लोगों की मृत्यु हुई है और 59 अन्य घायल हैं। कई फायरब्रिगेड मौके पर पहुंच गई हैं। इस हादसे में कई लोगों की जान खतरे में आ सकती है।

जानकारी के अनुसार, बैरागढ़ नामक जगह पर स्थित पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार सुबह ब्लास्ट के बाद आग लग गई। फैक्ट्री में आतिशबाजी के लिए रखे बारूद के संपर्क में आकर आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। इसकी वजह से क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल हो गया और लोग इधर-उधर भागते नजर आए। फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया है। आग लगने का कारण फिलहाल अज्ञात है।

बता दें कि, पुलिस और फायर ब्रिगेड ने मोर्चा संभाल लिया है, कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। फायर ब्रिगेड आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। यह फैक्ट्री मगरधा रोड स्थित है। घायलों की संख्या बढ़ सकती है। 11 से 15 ब्लास्ट हुए हैं। फैक्ट्री में उस समय 30 से अधिक मजदूर काम कर रहे थे। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल पहुंचाया गया है। अभी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

वहीं, पुलिस मामले की जांच कर रही है। जिला प्रशासन ने प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है। उन्हें भोजन, पानी और आश्रय की व्यवस्था की जा रही है। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों का उल्लंघन किया गया था। फैक्ट्री का लाइसेंस भी रद्द कर दिया गया था।

हरदा के कलेक्टर ने जारी किया बयान:

हरदा के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कहा कि, "आज सुबह एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ। बचाव अभियान जारी है, 6 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है और 59 अन्य घायल हैं। घायलों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है और गंभीर रूप से घायल मरीजों को भोपाल और इंदौर स्थानांतरित किया जा रहा है।"

शिवराज सिंह चौहान ने जताया दुख:

हरदा के पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख जताया है। शिवराज ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा, "हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट का समाचार अत्यंत दुखद है। ईश्वर से इस हृदयविदारक हादसे में फंसे सभी नागरिकों की कुशलता तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT