आंगनवाड़ी केन्द्रों में गुणवत्ता युक्त खाद्यान्न प्रदान करने CM ने नाम सौंपा ज्ञापन
आंगनवाड़ी केन्द्रों में गुणवत्ता युक्त खाद्यान्न प्रदान करने CM ने नाम सौंपा ज्ञापन राज एक्सप्रेस, संवाददाता
मध्य प्रदेश

आंगनवाड़ी केन्द्रों में गुणवत्ता युक्त खाद्यान्न प्रदान करने CM ने नाम सौंपा ज्ञापन

Author : राज एक्सप्रेस

शहडोल, मध्यप्रदेश। आंगनवाड़ी केंद्रों में वितरित किए जा रहे रेडी टू इट के लिए खाद्यान्न एवं राशि की उपलब्धता के संबंध में प्रांतीय महिला स्व सहायता समूह महासंघ ने मुख्यमंत्री के नाम मंगलवार कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में आंगनवाड़ी में वितरित होने वाले खाद्यान्न की घटिया किस्म को रोक लगाते हुए उचित एवं गुणवत्ता युक्त खाद्यान्न प्रदान करने की बात कही, वही समूह ने ठेका प्रथा बंद करने की बात कही साथ ही गरीब एवं स्वच्छता समूहों से उनकी रोजी-रोटी ना छीनने को लेकर भी कहा।

ये हैं प्रमुख मांगे :

आंगनवाड़ी केंद्रों में होने वाली समस्या को लेकर समूह ने 10 बिंदु के माध्यम से यह बताया है कि रेडी टू ईट में प्रयुक्त होने वाली सामग्री का बाजार मूल पर दर निर्धारण किया जाए, निर्धारित मूल्य का दर बाजार मूल्य से अति कम है जिससे समूह घाटे की स्थिति में जा रहा है। वहीं, समूह को प्रदाय किए जा रहे खाद्यान्न की मात्रा केंद्र में दर्ज हितग्राही को अनुपात में अत्यंत कम होती है जिससे समूह शत प्रतिशत हितग्राहियों को लाभांवित नहीं कर पाता है ऐसी स्थिति में समूह को दोषी ना माना जाए व समूह आरओ के आधार पर खाद्यान्न वितरण करेगा इसके लिए समूह को केंद्रों में दर्ज हितग्राही व कार्य दिवस के अनुपात में खाद्यान उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही समूह को एक माह का अग्रिम भुगतान करने की बात कही। इसके साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों में नियुक्त सहायिका का मानदेय 500 बढ़ाकर एमडीएम में कार्यरत सहायिकाओं के अनुसार 2000 प्रतिमाह किया जाए समूह को प्रदाय की जाने वाले का खाद्यान की राशि की कटौती समूह से ना की जाए। वही ठेका प्रथा को बंद करने की बात कही जिससे गरीब एवं स्वसहायता समूहों में उनकी रोजी रोटी ना छीनने की भी बात कही।

ये रहे मौजूद :

ज्ञापन सौंपते समय प्रांतीय महिला समूह संगठन जिला इकाई द्वारा संभागीय प्रभारी श्रीमती सुधा प्रकाश चंद्र जैसवाल की उपस्थिति में जिलाध्यक्ष श्रीमती संजीवनी नारायण तिवारी के साथ संभागीय सचिव पूनम मौर्य, अनीतारतन लाल कोल, ममता सोनी, मुन्ना सिंह चित्रकला, निशा, अहिल्या, संतोषी, यशोदा सहित अन्य महिलाएं उपस्थित रहीं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT