50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग ले रहे हैं मीटर वाचक
50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग ले रहे हैं मीटर वाचक सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग ले रहे हैं मीटर वाचक

Shravan Mavai

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मीटर वाचकों द्वारा लगातार 50 प्रतिशत से अधिक गलत मीटर रीडिंग ली जा रही है, जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को अधिक राशि के बिजली बिल प्राप्त हुए है। बिजली कंपनी ने पहले उपभोक्ता से बिल राशि जमा करवा ली। उसके बाद मामले की जांच की गई। विद्युत वितरण कंपनी ने जांच के बाद मीटर वाचक द्वारा 50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग लेना पाया गया। कंपनी ने मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने के आरोप में 14 मीटर वाचकों की सेवाएं समाप्त कर दी। इसके साथ ही एक मीटर वाचक का तीन दिन का वेतन काटा गया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि उपभोक्ताओं के परिसर में स्थापित मीटर की फोटो मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने और गलत मीटर रीडिंग लेने पर मीटर वाचकों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गए हैं। कंपनी कार्यक्षेत्र के अंतर्गत संचारण संधारण सोहागपुर में 2, इटारसी में 2, बुदनी में 3, भोपाल में 3 एवं संचारण संधारण संभाग नसरूल्लागंज में 4 आउटसोर्स मीटर वाचकों को आदेशों की अव्हेलना और मीटर वाचन में गड़बड़ी के आरोप में सेवा से पृथक करने के साथ ही सोहागपुर में एक मीटर रीडर का तीन दिन का वेतन काटा गया है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने मैदानी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं के परिसर पर एक्युरेसी के साथ मीटर वाचन होना चाहिए और मीटर रीडिंग के आधार पर ही उपभोक्ताओं को विद्युत देयक दिए जाएं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मीटर वाचक कर्तव्य पालन में लापरवाही बरत रहे हैं, उन्हें सेवा से पृथक किया जाए। कंपनी ने बताया है कि फोटो मीटर रीडिंग ऑडिट पोर्टल की समीक्षा के उपरांत मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों पर नियमानुसार वेतन काटने एवं 50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग करने वाले मीटर रीडर की सेवाएं समाप्त करने की कार्यवाही की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT