प्रभारी मंत्री ने तीन दिवसीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ
प्रभारी मंत्री ने तीन दिवसीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ Pankaj Yadav
मध्य प्रदेश

प्रभारी मंत्री ने तीन दिवसीय युवा उत्सव का किया शुभारंभ

Author : Pankaj Yadav

राज एक्सप्रेस। वाणिज्यिक कर मंत्री और छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह राठौर ने कहा है कि, सफलता की राह में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। युवा वर्ग को जातिवाद से मुक्त होकर सभी का सम्मान करना चाहिए। पढ़ाई के दौरान गुरूजनों का मार्गदर्शन भी आवश्यक है। प्रभारी मंत्री ने यह बात महाराजा महाविद्यालय में अंतर्जिला विश्वविद्यालयीन युवा उत्सव समारोह के शुभारंभ अवसर पर कही।

मंत्री राठौर ने कहा कि :

हमें न केवल अपने बल्कि समाज के सर्वांगीण विकास की लिए भी चिंतन करना चाहिए। सुविधाओं से वंचित वर्ग के लिए सोचना और बुजुर्गों का सम्मान करना भी जरूरी है। वर्तमान प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय युवाओं को प्रदान किया जाएगा। वर्तमान शिक्षा के स्तर में सुधार की जरूरत है।

महाराजपुर विधायक नीरज दीक्षित ने कहा कि :

माता-पिता बच्चों को सुख-सुविधा दे सकते हैं, लेकिन उचित मार्गदर्शन गुरू ही दे सकता है। इसलिए गुरूओं का सम्मान जरूरी है। रैली निकालकर किया युवा उत्सव का प्रचार इसके पहले प्रतिभागियों ने सुबह साढ़े 9 बजे विवि परिसर से महाराजा महाविद्यालय परिसर तक सांस्कृतिक शोभा यात्रा निकाली। अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की। महाराजा महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, मध्यप्रदेश गान और विवि का कुलगान प्रस्तुत किया।

विवि के कुलसचिव पी.के. पटेरिया ने स्वागत वक्तव्य प्रस्तुत किया। विश्वविद्यालय के नवीन भवन के लिए 150 करोड़ रूपए का डीपीआर स्वीकृत किया गया है। 22 विधाओं में हिस्सा ले रहे संभाग के 208 विद्यार्थी युवा उत्सव की प्रभारी ममता वाजपेयी ने कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया। उन्होंने जानकारी दी कि, तीन दिवसीय कार्यक्रम में सागर संभाग के सभी जिलों के कुल 208 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। प्रतियोगिता में कुल 22 विधायें शामिल हैं। टीकमगढ़ जिले के छात्र-छात्राएं 11 विधाओं में, छतरपुर के 20, पन्ना के 9, दमोह के 21 और सागर जिले के छात्र-छात्राएं 22 विधाओं में शामिल होंगे। इसमें क्रमश: महाविद्यालय स्तर, जिला स्तर, विश्वविद्यालय स्तर और राज्य स्तर की प्रतियोगिताएं शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT