आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए खिलौने आमजन से जुटाते शिवराज सिंह
आंगनवाड़ी केन्द्रों के लिए खिलौने आमजन से जुटाते शिवराज सिंह Social Media
मध्य प्रदेश

मंत्रिगण आंगनवाड़ी केंद्रों को सक्षम बनाने, आमजन को करें प्रेरित : शिवराज सिंह चौहान

Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एडाप्ट एन आंगनवाड़ी अभियान को नया स्वरूप देने के पीछे यह पवित्र उद्देश्य शामिल है कि हमारे बच्चे स्वस्थ और पोषित हों। सिर्फ प्रशासकीय तंत्र के माध्यम से यह उद्देश्य पूरा नहीं हो सकता। इस अभियान की सफलता के लिए जनभागीदारी आवश्यक है। प्रदेश में करीब 97 हजार आंगनवाड़ियां हैं। इन्हें बेहतर बनाने के लिए जनता का जुड़ना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक प्रारंभ होने से पहले मंत्रिगण को संबोधित करते हुए कहा आमजन को आंगनवाड़ी केंद्रों को सुविधायुक्त बनाने के लिए प्रेरित किया जाए। इस कार्य में मंत्रिगण अपने प्रभार के जिलों को गृह जिलों में प्रयास करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासन स्तर पर आगामी सप्ताह की प्रस्तावित गतिविधियों से भी अवगत करवाया।

बच्चों के स्वास्थ्य,शिक्षा और संस्कार के लिए बनाएं आंगनवाड़ियों को महत्वपूर्ण केंद्र :

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्र सिर्फ पौष्टिक खाद्य सामग्री के वितरण का केंद्र नहीं हैं। ये बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कार देने के केंद्र भी हैं। यहां खेल गतिविधियों के लिए भी सहयोग दिया जा सकता है। टी.वी सेट, वाटर कूलर, ज्ञानवर्धक पुस्तकें, स्टेशनरी और खिलौनों आदि का सहयोग भी आमजन और समर्थ लोगों से मिल सकता है। हम संकल्प कर लें कि आंगनवाड़ी केंद्रों को अनाज और अन्य पौष्टिक खाद्य सामग्री प्रदाय करें तो कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा। अपने क्षेत्र और वार्ड की आंगनवाड़ी के बच्चे को अंडरवेट बच्चे की श्रेणी से निकालकर स्वस्थ बनाने में अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाह कर सकते हैं। परिवारों द्वारा बच्चों के जन्म दिन पर और परिवार के दिवंगत सदस्यों की पुण्य स्मृति में उनकी जयंती और पुण्य तिथि पर आंगनवाड़ियों को आवश्यक सहयोग दिया जा सकता है। आंगनवाड़ी केंद्र के भवन निर्माण के लिए भी सहयोग दे सकते हैं। अगर जनता इस कार्य से जुड़ जाएगी तो एक साल में ही चमत्कारिक परिणाम मिल सकते हैं।

आगामी सप्ताह की प्रमुख गतिविधियां :

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज 24 मई को आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए खिलौने और अन्य सामग्री जुटाने का अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इसके पश्चात प्रदेश में बच्चों के पोषण के लिए मूंग दाल वितरण का कार्यक्रम हो रहा है। शुक्रवार, 27 मई को मूंग दाल वितरण के लिए रूपरेखा तैयार कर अंतिम रूप दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आगामी सप्ताह के अन्य प्रमुख कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि वे 27 मई की शाम को चौपाल के अंतर्गत नागरिकों से संवाद का कार्यक्रम निर्धारित कर रहे हैं। इस संवाद कार्यक्रम में विशेष रूप से ग्रामीणों से चर्चा होगी। प्रदेश में समरस पंचायतों को विशेष सुविधाएं देने के संबंध में भी चर्चा होगी। समरस पंचायतों को ग्राम विकास के प्रावधानों और दी जाने वाली सुविधाओं एवं वित्तीय संसाधनों के बारे में बताया जाएगा । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित कार्यक्रम भी 28 मई को है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इसी दिन राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी भी मध्यप्रदेश प्रवास पर आ रहे हैं। वे 28 मई को भोपाल में स्वास्थ्य संस्थाओं के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। मंत्रिगण इस कार्यक्रम से वर्चुअली भी जुड़ सकते हैं। राष्ट्रपति श्री कोविंद 29 मई की प्रात: भोपाल से उज्जैन जाएंगे। वे अखिल भारतीय आयुर्वेद सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 31 मई को शिमला से हितग्राहियों से वर्चुअली जुड़ेंगे और उनसे 13 महत्वपूर्ण योजनाएं जो गरीब कल्याण एवं हितग्राही मूलक योजनाएं हैं, उनके संबंध में संवाद करेंगे। भोपाल में यह कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे सभा गृह में पूर्वान्ह 10 बजे प्रारंभ होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी पूर्वान्ह 11 बजे कार्यक्रम से जुड़ेंगे और हितग्राहियों से चर्चा के साथ ही कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT