Missing Female Cheetah Nirva
Missing Female Cheetah Nirva RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

मादा चीता नीरवा को खोजने में ली जाएगी हाथियों की मदद, कई दिनों से है लापता

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 19 जुलाई से टूटा था निरवा से सम्पर्क।

  • डॉक्टरों की टीम हाथी पर सवार होकर मादा चीता को ढूंढेगी।

  • खोजने में ली जाएगी हाथियों की मदद।

Missing Female Cheetah Nirva: श्योपुर, मध्यप्रदेश। बहुत समय से लापता मादा चीता निरवा को अब हाथियों की मदद से खोजा जाएगा। पिछले माह से निरवा जंगल में कहीं गायब है। जानकारी के अनुसार डॉक्टरों की टीम हाथी पर सवार होकर मादा चीता को ढूंढेगी। मादा चीता को ट्रैंकुलाइजर कर रेस्क्यू किया जाएगा। निरवा को खोजे जाने का कार्य पिछले कई दिनों से किया जा रहा है लेकिन अब तक कोई सफलता हासिल नहीं हुई है। वन विभाग (Forest Department) की चीता मॉनिटरिंग टीम का सम्पर्क 19 जुलाई से निरवा से टूट गया था।

एक मादा चीता तिबलिसी की हाल ही में हुई थी मौत :

मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में लाए गए चीतों की मौत के सिलसिले के बाद इन्हे बाड़े में वापस लाए जाने का निर्णय लिया गया था। कुछ समय पहले कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता 'तिबलिसी' (धात्री) पार्क में मृत पाई गई थी। अब कूनो नेशनल पार्क में 6 चीते और 3 शावकों की मौत हो चुकी है। कूनो में अब 14 चीते और एक शावक बचे हैं।

तिबलिसी की लोकेशन दो दिनों से नहीं मिल रही थी। कुछ समय बाद उसकी लाश बरामद की गई थी। मादा चीता तिबलिसी को दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से भारत लाया गया था। यहां आने के बाद मादा चीता तिबलिसी कुछ दिनों तक नजर नहीं आ रही थी, जिसके बाद उसकी लाश मिली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT