इंदौर देवी अहिल्याबाई होलकर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा
इंदौर देवी अहिल्याबाई होलकर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर हवाई अड्डे पर आखिरकार आधुनिक पार्किंग व्यवस्था होने वाली है शुरू

Priyanka Yadav

इंदौर, मध्यप्रदेश। प्रदेश में जहां कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है, महामारी का प्रकोप जहां बढ़ते संक्रमण के साथ अब भी जारी है तो वहीं कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए तमाम कोशिशें की जा रही हैं। इस बीच इंदौर में कई नई कार्य पर काम तेजी से जारी है, बता दें कि मध्यप्रदेश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर ने स्वच्छता की रैंक में अव्वल दर्जा कायम किया है अब उसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए इंदौर हवाई अड्डे पर मानवरहित पार्किंग का ट्रॉयल शुरू होने वाला है।

जानिए क्या है इसकी खास बात

मिली जानकारी के मुताबिक बता दें कि प्रदेश के इंदौर देवी अहिल्याबाई होलकर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आधुनिक पार्किंग व्यवस्था शुरू होने वाली है, वही इसकी खास बात यह रहेगी कि यह एक ऑटोमैटिक (स्वचालित) पार्किंग व्यवस्था है, ऑटोमैटिक (स्वचालित) पार्किंग में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा, अभी इसका ट्रॉयल हो रहा है।

इंदौर राज्य का पहला हवाई अड्डा है। जहां हम इस प्रकार की स्वचालित पार्किंग प्रणाली शुरू करने जा रहे हैं। हालांकि, दिल्ली जैसे बड़े हवाई अड्डों पर पहले से ही यह व्यवस्था है। पार्किंग प्रवेश पर एटीएम नुमा मशीन स्थापित की गई है।
हवाई अड्डे की डायरेक्टर ने बताया-

इस माह के अंत से यात्रियों को मिलेगी सुविधा :

आपको बताते चलें कि एंट्री गेट पर वाहन चालक को एक रसीद मिलेगी, जिसके बाद बूम बैरियर खुल जाएगा और वाहन अंदर प्रवेश कर जाएगा। इसके बाद वापसी पर उन्हें यहां लगी दूसरी मशीन पर अपनी रसीद स्कैन करना होगी। 7 मिनट तक पार्किंग के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। अगर इससे ज्यादा समय हुआ तो चालक को अतिरिक्त पैसे देने होंगे। यहां पर मशीन से ही नकद - डिजिटल भुगतान कर सकेंगे, यह सुविधा इस महीने के अंत से यात्रियों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

आपको बताते चलें कि इंदौर में इससे पहले 2 अक्टूबर यानि गांधी जयंती के मौके पर इंदौर शहर के नगर निगम ने इन 113 बैक लेन को आदर्श मानकर शहर की 10 हजार से ज्यादा बैक लेन को साफ करने का शुभारंभ किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान रोबोट को प्रदर्शित भी किया गया था। इसे लेकर आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा था कि , शहर की काॅलोनियों में बैक लेन में पहले गंदगी हुआ करती थी, लेकिन अब शहरवासियों ने ही इस गंदगी को खत्म करने का बीड़ा उठाया है, शहरवासियों ने भी मदद की।

नई पहल- अब रोबोट के माध्यम से होगी शहर की सफाई

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT