MP में 25 जून तक होगी मानसून की एंट्री
MP में 25 जून तक होगी मानसून की एंट्री RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP में 25 जून तक होगी मानसून की एंट्री, पिछले साल 16 जून से शुरू हुई थी बारिश, 5 साल में पहली बार ऐसा होगा

gurjeet kaur

Madhya Pradesh Weather: इस बार मानसून के 24 या 25 जून तक प्रदेश में दस्तक देने के आसार हैं। IMD ने इस बार 18 से 20 जून तक मानसून के आगमन का पूर्वानुमान किया था। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो इससे पहले साल 2018 में 26 जून को मानसून ने प्रदेश में दस्तक दी थी। पूर्वानुमान के अनुसार यदि इस बार भी मानसून देरी से आता है तो ये 5 साल में पहली बार होगा। पिछले साल के मानसून का हाल देखा जाय तो प्रदेश में 16 जून को ही मानसून आ गया था। मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार मानसून के 24-25 जून तक प्रदेश में आने की संभावना है।

क्या है मानसून की देरी का कारण :

प्रदेश में मानसून के देरी से आने का कारण केरला को बताया जा रहा है। दरअसल भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून 8 जून तक केरल में प्रवेश करेगा इस कारण मध्यप्रदेश में भी यह देरी से ही पहुंचेगा। मानसून के आने के पहले ही प्रदेश में बादल बरसने के साथ साथ तेज आंधी के अलावा ओले भी गिर सकते हैं।

भोपाल में 2 दिन तक बादलों के छाए रहने के आसार हैं :

भोपाल में 6 और 7 जून को बादल छाए रहेंगे ऐसा पूर्वानुमान लगाया गया है। हालांकि, दोपहर 3 बजे तक तेज गर्मी के बाद आंधी और हल्की बारिश भी हो सकती है। चूंकि प्रदेश में मानसून देरी से आएगा इस कारण भोपाल में भी इस बार मानसून की एंट्री देरी से होगी। हालाँकि प्रदेश के 2 बड़े शहर भोपाल और इंदौर में सबसे पहले बादल बरसेंगे इसके बाद जबलपुर और ग्वालियर में बादल बरस सकते हैं। प्रदेश में मानसून की एंट्री खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के रास्ते हो सकती है। पिछले मानसून ने यहीं से प्रदेश में प्रवेश किया था।

अगले 72 घंटों में यहाँ हो सकती है बारिश :

मौसम वैज्ञानिक जेपी विश्वकर्मा से मिली जानकारी के अनुसार साउथ वेस्ट राजस्थान और नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर अभी चक्रवाती घेरा बना हुआ है। इस कारण अगले 72 घंटों में इंदौर, उज्जैन, श्योपुरकलां, धार, बैतूल, रायसेन, भिंड, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, रतलाम, दमोह, सिवनी और मंदसौर में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की बात कही है। क्योँकि यहाँ 30 से 40 Km प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। हालांकि ओले गिरने के सम्बन्ध में कोई अनुमान नहीं लगाया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT