Moong Support Price
Moong Support Price RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Moong Support Price: पहली बार लगभग 3 लाख हेक्टेयर में लगी मूंग, 12 जून से शुरू होगी समर्थन मूल्य पर खरीद

gurjeet kaur

​​​​​​​नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश। राज्य सरकार 12 जून से समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू करेगी। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गयी है। ये खरीद 31 जून तक की जाएगी। इसके लिए सरकारी आदेश जारी कर दिए गए हैं। समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद के लिए स्लॉट बुक किये जाएंगे। खरीदी का कार्य 78 केंद्रों में किया जाएगा। मूंग खरीदी एवं भंडारण स्थल के लिए जिले की सातों तहसीलों के एसडीएम (SDM) की अध्यक्षता में एक खंडस्तरीय समिति बनाई गयी है। इस समिति के प्रस्तावों के आधार पर जिला समिति अपना समर्थन देगी उसके बाद ही खरीदी केंद्र और भंडारण स्थल को फाइनल किया जाएगा।

आज से शुरू है स्लॉट बुकिंग :

जिले में जिन किसानों ने समर्थन मूल्य पर उपज को बेचने के लिए पंजीयन कराया हैं वे शुक्रवार यानी से स्लाॅट बुकिंग करने का काम कर सकते हैं। कल यानी शनिवार तक प्रशासन द्वारा केंद्रों का निर्धारण कर लिया जाएगा। ऐसे लगभग 78 केंद्र बनाये जाने की बात की जा रही है। इन केंद्रों पर सत्यापित किसानों से मूंग की सरकारी खरीदी की जाएगी।

2 लाख 93 हजार हेक्टेयर में लगी मूंग :

जिले में पहली बार करीब 2 लाख 93 हजार 67 हेक्टेयर में मूंग का उत्पादन हुआ है। पिछले सीजन की तुलना में इस बार मूंग का उत्पादन अधिक हुआ है। हालाँकि प्रशासन द्वारा यह स्पष्ट नहीं किया गया है की कितनी मात्रा में मूंग की खरीद की जाएगी। एसडीएम की अध्यक्षता में बनी समिति खरीद केन्दों का निरिक्षण करेगी। इस दौरान समिति किसानों की समस्या का निराकरण भी करेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT