गौरझामर प्राथ्मिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती प्रसूता
गौरझामर प्राथ्मिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती प्रसूता  राज एक्सप्रेस, ब्यूरो
मध्य प्रदेश

स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत, परिजनों ने किया हंगामा

Author : राज एक्सप्रेस

सागर, मध्यप्रदेश। गौरझामर के शासकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात रात प्रसव के दौरान जच्चा बच्चा की मौत हो गई। मृतका के आक्रोशित परिजनों ने स्टाफ पर गलत इंजेक्शन देने के बाद मौत होने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। वहीं चिकित्सा विभाग महिला की मौत हार्ट अटैक से होना बता रहा है। मामले में प्रशासन द्वारा पंचनामा कार्यवाही कर प्रकरण संज्ञान में लेकर परिजनों के बयान दर्ज किए गये हैं। घटना की सूचना मिलने के बाद देवरी विधायक हर्ष यादव व उनके समर्थक भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने डॉक्टरों के पैनल से पीएम कराने और महिला के मौत की जांच कराने की मांग की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम बाबा पटना निवासी राम मिलन कुर्मी मंगलवार की रात करीब 3 बजे अपनी पत्नी शिवानी 25 वर्ष को प्रसव पीड़ा के बाद गौरझामर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। ड्यूटी पर तैनात नर्स ने प्रारंभिक जांच करने के बाद शिवानी को एक इंजेक्शन लगाया और नार्मल डिलेवरी होने की बात कह कर इंतजार करने लगी। कुछ देर बाद महिला की अचानक तबीयत बिगड़ गई और प्रसव के पहले ही जच्चा-बच्चा की मौत हो गई। इस बात से आक्रोशित महिला के परिजनों ने अस्पताल में जमकर विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर बीएमओ डॉ. अर्चना शरण और देवरी से नायब तहसीलदार भी पहुंचे जिन्होंने परिजनों को समझाइश दी, लेकिन वह मानने को तैयार नहीं थे।

बताया जाता है कि महिला की यह दूसरी डिलेवरी थी, पहली डिलेवरी नॉर्मल हुई थी। इसी आधार पर नर्स ने दूसरी डिलेवरी भी नॉर्मल होने का हवाला परिजनों को दिया था। लेकिन इंजेक्शन लगाने के बाद महिला की हालत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। मृतिका के पति राममिलन कुर्मी एवं उसके परिजनों का आरोप है कि प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र आरोग्यम में लाये जाने के दौरान उनसे इंजेक्शन के नाम पर 6 सौ रुपए लिये गये थे एवं उनके मरीज के उपचार में लापरवाही की गई है।

इनका कहना है :

पीड़िता को 3 बजे रात में भर्ती कराया गया था अत्याधिक प्रसव पीड़ा के चलते सुबह 8 बजे लगभग उसकी मौत हो गई। मौत का संभावित कारण हार्टअटैक हो सकता है। एनएनएम के पैसे लेने का आरोप गलत है।
डॉ अर्चना शरण, बीएमओ
मृतका के परिजनों द्वारा प्रसूता की मौत के मामले में एएनएम नर्स की लापरवाही एवं पैसे लिए जाने का आरोप लगाया गया है। पीड़ितों के बयान दर्ज कर पंचनामा कार्यवाही की गई है। प्रकरण संज्ञान में लिया गया है जांच एवं कार्रवाई की जायेगी।
रघुनंदन चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT