MP Board Exam 2024
MP Board Exam 2024 Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

MP Board Exam 2024 : 5 जनवरी से 10 वीं और 6 से 12 वीं की परीक्षा शुरू

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव वीरा राणा ने दिए निर्देश।

  • बच्चों का तनाव कम करने के लिए टोल फ्री नंबर जारी।

  • परीक्षा को लेकर भ्रामक जानकारी फैलाने वालों पर एक्शन।

MP Board Exam 2024 : भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी बोर्ड एग्जाम 2024 की परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रहीं हैं। कड़ी सुरक्षा और काफी बदलावों के साथ यह परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही हैं। इन परीक्षाओं को लेकर विभिन्न जिलों में कड़ी सुरक्षा के इंतजाम हैं। कक्षा 10 वीं की परीक्षाएं 5 जनवरी वहीं 12वीं की परिक्षा 6 जनवरी से शुरू हो रही हैं। शिक्षा मंडल द्वारा नक़ल और पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए तमाम इंतजाम किये गए हैं।

जानकारी के अनुसार इस साल होने वाली परीक्षा में प्रश्न पत्र का पैकेट परीक्षा कक्ष पर ही खोला जाएगा। कंट्रोल रूम में लोक शिक्षण संचालनालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। परीक्षा केन्द्र अध्यक्षों को भी मोबाइल फ़ोन रखने की अनुमति नहीं होगी। प्रश्न पत्रों को सुरक्षित परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी कलेक्टर को दी गई है। ऐप के जरिए इस पूरी प्रक्रिया को मॉनिटर किया जायेगा।

बच्चों का तनाव कम करने के लिए टोल फ्री नंबर :

10 वीं और 12 वीं परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। अक्सर परीक्षा के पहले बच्चे तनाव में होते हैं। ऐसे तनाव के बीच उनका मनोबल बढ़ाने और जरूरी जानकारी बच्चों को देने के लिए यह नंबर जारी किया गया है। टोल फ्री नम्बर- 1800-2330175 सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित रहेगा।

परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव वीरा राणा के निर्देश :

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं से पहले मुख्या सचिव वीरा राणा ने भी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों में परीक्षा को लेकर भ्रामक जानकारी पर एक्शन, पेपर लीक पर कड़ी निगाह रखना आदि शामिल है। मुख्य सचिव वीरा राणा ने विभिन्न जिलों में पदस्थ कलेक्टरों को सुबह 6 से 7 बजे तक थाने में पहुंचने का निर्देश भी दिया है।

बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जानने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT